Success story- मज़दूरी करके IAS बना महाराष्ट्र का माधव, पढ़िए संघर्ष भरी कहानी

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 01:50 PM (IST)

नई दिल्ली- हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में रहने वाले माधव गिट्टे की।

माधव ने यूपीएससी परीक्षा 2019 में रैंक 210 हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया है। बता दें कि माधव ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में रैंक 567 हासिल की थी।

जानें कैसे हासिल सफलता

PunjabKesari

पारिवारिक जीवन
महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में जन्मे माधव के माता-पिता किसान थे और माधव समेत उनके 5 भाई-बहन है। माधव भाई - बहनों को काम करते देखकर माता-पिता का खेती में हाथ बटांते थे। लेकिन माधव पढ़ाई करके कुछ बनना चाहते थे।

माधव को लगा मां की मौत का गहरा सदमा 
माधव ने जब 10 वीं की पढ़ाई पूरी की तब कुछ समय बाद मां का कैंसर इलाज हो गया लेकिन एक साल बाद ही उसकी मां का देहांत हो गया। मां की मौत से माधव को गहरा सदमा लगा।

PunjabKesari

कैसे पूरी की पढ़ाई
मां की मौत के बाद माधव ने कुछ समय बाद 11 वीं में दाखिला ले लिया। वे रोज़ 11 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर पढ़ने जाया करते और थक कर सो जाया करते थे। ग्यारहवीं कक्षा के बाद माधव को आर्थिक कारणों से एक साल का पढ़ाई छोड़नी पड़ी।  वे पैसे जुटाने के लिए खेत में काम करने लगे। बारहवीं के बाद माधव ने पॉलीटेक्निक की पढ़ाई के लिए आवेदन किया लेकिन अंक कम होने के कारण उन्हें कोई सरकारी कॉलेज नहीं मिल पाया।

PunjabKesari

-कुछ समय बाद उन्हें एक नए पॉलीटेक्निक कॉलेज के बारे में पता चला और उन्होंने वहां एडमिशन ले लिया। पहले सेमेस्टर में तो सब ठीक रहा पर अगले सेमेस्टर की फीस न देने पर ज़मीन गिरवी रखनी पड़ी। अच्छे अंक हासिल करके वह टॉपर बने।

पहले 567 और अब 201 रैंक की हासिल
अच्छे अंक होने के कारण माधव का दाखिला ग्रेजुएशन के लिए हो गया और ग्रेजुएशन के बाद सॉफ्टवेयर कंपनी में प्लेसमेंट भी हो गया। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारा की और मेहनत के बल पर पहले 567 और अब 201 रैंक हासिल की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News