NIRF list 2020: देश का नंबर वन उच्च शिक्षा संस्थान बना IIT मद्रास, IISc बेंगलुरु दूसरे, IIT दिल्ली को मिला तीसरा स्थान

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास को इस साल ओवरऑल रैंकिंग में पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर भारतीय विज्ञान अनुसंधान संस्थान बंगलुरु तथा तीसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली को घोषित किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को लगातार पांचवें साल राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थान फ्रेमवकर् की सूची जारी की। इसमें देश के 5800 संस्थानों ने भाग लिया। 

डॉ निशंक ने कहा कि इस रैंकिंग के 100 श्रेष्ठ संस्थान ऑनलाइन मोड में आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि देश में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान बंगलुरु को पहला जबकि दूसरे स्थान पर जेएनयू तथा तीसरे स्थान पर बनारस हिंदू विश्विद्यालय घोषित किया गया है। कॉलेजों की श्रेणी में मिरांडा कॉलेज पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर लेडी श्रीराम कॉलेज और तीसरे स्थान पर हिंदू कॉलेज है। 

यह रैंकिंग इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, चिकित्सा, वास्तुकला, लॉ, यूनिवर्सिटी, कॉलेज आदि कैटेगरी में दी जाती है। साल 2019 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 8 अप्रैल को इस रैंकिंग की घोषणा की थी। लेकिन इस बार कोरोना के कारण बने हालातों की वजह से दो महीने की देरी के बाद लिस्ट जारी की गई। पिछले साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु टॉप पर रहा था। इसके बाद जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी सर्वश्रेष्ठ रहे।  

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि "मैं THE और QS रैंकिंग से सहमत नहीं हूं। हमारे संस्थानों के स्नातक अब अग्रणी वैश्विक संगठनों की ओर बढ़ रहे हैं।" उन्होंने कहा कि वे हमें धारणा के आधार पर कम रैंकिंग देते हैं, जिसेस मैं सहमत नहीं हूं। वहीं, इस वर्ष NIRF रैंकिंग के लिए रजिस्‍टर्ड भारतीय संस्थानों की संख्या में 20 प्रतिशत संस्थानों की वृद्धि हुई है। खास बात यह रही कि इस साल पहली बार डेंटल कॉलेजों को भी रैंकिंग में स्थान दिया जाएगा। यह लिस्‍ट भारत भर के शिक्षा संस्थानों को उनकी गुणवत्‍ता के आधार पर रैंक करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News