26 जुलाई को NEET, 18-23 जुलाई को होगी JEE Mains की परीक्षा : निशंक

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 02:58 PM (IST)

नई दिल्ली:  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को घोषणा की कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिए JEE main परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिये नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। कोविड-19 से मुकाबले के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण ये दोनों परीक्षाएं टाल दी गई थीं। निशंक ने कहा कि  JEE main परीक्षा 18-23 जुलाई तक आयोजित होगी जबकि जेईई-एडवांस्ड अगस्त में होगी । नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। कि उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड की लंबित विषयों की परीक्षा पर जल्द ही निर्णय किया जाएगा।

देखे Live Update: ये है चर्चा का विषय 

 


#जेईई मेन 2020 को जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है। घोषणा के अनुसार, जेईई मेन 2020 परीक्षा को अब 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस 2020 परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी। NEET 2020 परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।
#आठवीं तक के छात्रों को उनके इंटरनल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर पास किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के रह गए कुछ पेपर का सवाल है तो मौजूदा हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं कराई जाएंगी। 
#एमपी की छात्रा भव्या के एक सवाल पर उन्होंने  कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र दीक्षा पोर्टल की मदद ले सकते हैं।
# जिन लोगों के पास इंटरनेट नहीं है या नेट स्लो है (ग्रामीण इलाकों में) वे दूरदर्शन पर चलाए जा रहे विशेष कार्यक्रमों की मदद ले सकते हैं।
# कोरोना महामारी को देखते हुए एनआईटी, आईआईटी को कहा है कि हर साल जो फीस बढ़ाई जाती है वे ऐसे भीषणतम समय में किसी प्रकार की फीस न बढ़ाएं। इस वर्ष प्रतिवर्ष की फीस बढ़ोत्तरी को टालने के लिए संस्थानों से अपील की गई है। - एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 
# 9वीं के छात्र अतुल लखनऊ से पूछा कि उन्हें क्रिकेट की तैयारी के लिए बाहर जाना था लेकिन अब वह घर पर हैं। इस पर शिक्षामंत्री ने कहा कि वे अपने पूरे परिवार के साथ बात करें, उनसे पुरानी कहानियां, किस्से सुनें। सभी छात्रों से उम्मीद है कि वे रोज अपनी डायरी जरूर लिख रहे होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News