Gujarat Board 12th Exam 2021: गुजरात बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री चूड़ासमा ने की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 02:31 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ( जीएसईबी ) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी है। राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने जानकारी दी। गुजरात सरकार द्वारा जीएसईबी की सीनियर सेकेंड्री परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय मंगलवार, 1 जून 2021 को पीएम मोदी द्वारा सीबीएसई बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) की परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के चलते स्थगित किये जाने की घोषणा के बाद किया गया है। 

इससे पहले जीएसईबी व राज्य सरकार ने परीक्षा के आयोजन का फैसला लिया था। 25 मई को शिक्षा मंत्री ने कहा था कि 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 1 जुलाई से किया जाएगा। 1 जुलाई से साइंस व जनरल (आर्ट्स व कॉमर्स) दोनों स्ट्रीम की परीक्षाएं होनीं थीं। इस साल 1.35 लाख स्टूडेंट्स 12वीं साइंस और 5.5 लाख स्टूडेंट्स जनरल स्ट्रीम (कॉमर्स व आर्ट्स) में पंजाकृत है। सरकार के इस फैसले से करीब 7 लाख छात्रों को राहत मिली है। 

कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए गुजरात बोर्ड 10वीं की परीक्षा को रद्द कर चुका है। गुजरात बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 10 मई से 25 मई तक आय़ोजित होनी थी लेकिन कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था। वहीं, हरियाणा सरकार ने राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने खुद इस बात की पुष्टि की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News