पश्चिम बंगाल के स्कूलों में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की संख्या ज्यादा : सर्वेक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 07:03 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- केंद्र सरकार के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पश्चिम बंगाल के स्कूलों में पूर्व प्राथमिक से कक्षा 12 तक में लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक है। ‘यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस’ के अनुसार, राज्य में स्कूली पढ़ाई छोड़ने की दर, लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में कम है।

सर्वेक्षण के अनुसार, पश्चिम बंगाल के स्कूलों में 2019-20 के शैक्षणिक सत्र के दौरान पूर्व प्राथमिक से कक्षा 12 तक में 1.87 करोड़ बच्चों ने दाखिला लिया और इस दौरान 2.32 लाख अधिक लड़कियों ने स्कूल में नाम दर्ज कराया। मंगलवार को जारी अध्ययन के आंकड़ों के अनुसार, सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र के दौरान लड़कियों की संख्या 94,89,902 थी और लड़कों की संख्या 92,57,890 थी।

राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा गठित पाठ्यक्रम समिति के एक अधिकारी ने कहा, “पिछले कुछ सालों में कन्याश्री परियोजना का क्रियान्वयन और राज्य तथा केंद्र सरकारों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों की शिक्षा के लिए चलाये जा रहे अभियानों से सफलता मिली है।” अधिकारी ने बुधवार को कहा कि बंगाल में परिवारों द्वारा लड़कियों की शिक्षा को दिए जा रहे महत्व और बाल विवाह के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान से उपलब्धि हासिल हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News