GATE 2020 Exam: 1 फरवरी से होगा एग्जाम, जानें डिटेल और एग्जाम से जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 10:52 AM (IST)

नई दिल्ली: गेट या ग्रैजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट है जिसका आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इसके आधार पर पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग और साइंस विषयों में दाखिला मिलता है। इस साल यह टेस्ट 1 फरवरी से आयोजित हो रहा है। इस परीक्षा का आयोजन नैशनल कोऑर्डिनेशन बोर्ड-गेट की ओर से आईआईएससी (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस) या आईआईटी रूड़क, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास, बॉम्बे में से कोई एक करता है। 

Image result for GATE 2020 Exam: 1 फरवरी से होगा एग्जाम

गेट के आधार पर मास्टर ऑफ इंजिनियरिंग, मास्टर ऑफ टेक्नॉलजी और डॉक्टर ऑफ फिलॉस्फी में एडमिशन मिलता है। इसके आधार पर जर्मनी, सिंगापुर की कुछ यूनिवर्सिटियों में भी दाखिला मिलता है। 

जानें डिटेल और एग्जाम से जुड़ी खास बातें

गेट 2020 एग्जाम डेट
गेट का आयोजन 1, 2, 8 और 9 फरवरी, 2020 को होगा। एग्जाम का आयोजन दो पालियों, सुबह और दोपहर बाद होगा। गेट 2020 के कुछ पेपर कई सेशन में होंगे लेकिन कैंडिडेट को किसी एक ही सेशन में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

Image result for GATE 2020 Exam

गेट 2020 एडमिट कार्ड
गेट 2020 एडमिट कार्ड 3 जनवरी, 2020 को गेट ऑनलाइन ऐप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम वेबसाइट पर जारी किया गया। जिस कैंडिडेट ने अब तक एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड किया है, उसको जल्द ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना चाहिए।

Image result for gate admit card

एग्जाम पैटर्न
गेट 2020 में दो तरह के सवाल-बहुविकल्पीय और न्यूमेरिकल पूछे जाएंगे। बहुविकल्पीय या मल्टिपल चॉइस क्वेस्चन में 1 या 2 मार्क्स के सवाल होंगे जिनके उत्तर के चार विकल्प दिए गए हैं और सही विकल्प को चुनना होगा। न्यूमेरिकल में 1 या 2 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। न्यूमेरिकल का आंसर एक संख्या में देना होगा

ये चीजें साथ लेकर न जाएं
आप एग्जाम सेंटर पर निजी कैलकुलेटर्स, कलाई घड़ी, मोबाइल फोना या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते हैं। इसके अलावा किसी तरह का चार्ट्स/टेबल/कागज भी नहीं लेकर जा सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड 
सबसे पहले स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर gate.iitd.ac.in जाएं।
वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें
रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपना एडमिट कार्ड का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News