JEE Main 2021: चौथे चरण की परीक्षा कल से, अभ्यर्थियों के लिए जारी हुए जरूरी दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 02:28 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2021) के अंतिम सत्र का आयोजन कल, 26 अगस्त 2021 से किया जाना है। चौथे चरण की जेईई मेन परीक्षा 26, 27, 31 अगस्त और 1 व 2 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। इनमें से  B.Arch. और B.Planning के लिए JEE Main 2021 का पेपर-2, 26 अगस्त, 2021 को आयोजित होगा। इसके साथ बी.टेक/बीई परीक्षा, 27 अगस्त, 31 अगस्त, 1 सितंबर और 2 सितंबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। JEE Main अगस्त सत्र के लिए लगभग 7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 

एनटीए की ओर से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड शनिवार 21 अगस्त को जारी किए गए हैं। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे परीक्षा पोर्टल jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने जेईई मेन सेशन 4 एडमिट कार्ड के साथ ही साथ परीक्षा को लेकर कई निर्देश भी जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।कल से होने वाली परीक्षा में छात्रों से अंतिम समय में कोई गड़बड़ न हो, इसलिए कुछ जरुरी निर्देश व डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है। 

JEE Main 2021 Session 4: देखें जरुरी दिशा-निर्देश

  • आधिकारिक वेबसाइ  jeemain.nta.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। कोई त्रुटि होने पर एनटीए के हेल्पलाइन पर सम्पर्क करें।
  • बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। 
  • उम्मीदवारों को अपने साथ एक फोटो-आईडी (आधार कार्ड, वोटर आई-कार्ड, आदि) ले जानी होगी।
  • रिपोर्टिंग समय, परीक्षा स्लॉट और परीक्षा की तारीख एडमिट कार्ड पर दी गई है। उम्मीदवारों को उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित रिपोर्टिंग समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना बेहतर होगा।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र में जूते के बजाय सैंडल और चप्पल पहनें।
  • प्रवेश पत्र के अनुसार दस्तावेजों के साथ अपनी खुद की छोटी बोतल सैनिटाइज़र, एक बॉल पॉइंट पेन और प्रवेश पत्र ले जाएं।
  • अपने साथ कोई भी मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस न ले जाएं। साथ ही, डिजिटल घड़ी, हेल्थ बैंड, आदि भी उतार के जाएं।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष में रफ शीट प्रदान की जाएगी, जिसे उन्हें कक्ष में दिये गए निर्देशों के अनुसार बॉक्स में छोड़ना होगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News