Father''s Day 2020: पिता के प्रति प्रेम और सम्मान को प्रकट करता है आज का दिन

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 09:43 AM (IST)

कहते है -
"मुझे मोहब्बत है,
अपने हाथ की सब उंगलियों से,
ना जाने किस उंगली को पकड़ के
पापा ने चलना सिखाया होगा!
हैप्पी फादर्स डे"

नई दिल्ली: दुनिया भर में रिश्तों को सम्मान देने के लिए कुछ दिन मनाए जाते हैं, जैसे मां के रिश्ते को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है वैसे ही पिता के रिश्ते को सम्मान देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। फादर्स डे के उपलक्ष्य में गूगल ने दुनिया भर के पिताओं के लिए डूडल बनाया है। यह डूडल आपको उन पुरानी यादों में ले जाएगा यह डूडल आपको उन पुरानी यादों में ले जाएगा जब आप घर के कुछ सामानों और रंगों के माध्यम से एक ग्रीटिंग कार्ड तैयार किया करते थे।

PunjabKesari

देशभर में 21 जून का दिन फादर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। दुनिया भर के अलग- अलग देशों में फादर्स डे को अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है। इस दिन को लोग अपने पिता के प्रति प्रेम, आदर और सम्मान प्रकट करते हुए सेलिब्रेट करते हैं। 

कैसे हुई फादर्स डे की शुरुआत
फादर्स डे की शुरुआत का क्रेडिट वॉशिंगटन के स्पोकन शहर की रहने वाली सोनोरा स्मार्ट डॉड को दिया जाता है। उनके पिता विलियम स्मार्ट थे। उनकी मां का निधन एक बच्चे की पैदाइश के दौरान हो गया था। पत्नी के निधन के बाद विलियम ने बच्चों की परवरिश की। इससे सोनोरा के मन में पिता के प्रति काफी सम्मान पैदा हो गया। 1909 में मदर्स डे के मौके पर सोनोरा अपने पिता के साथ एक चर्च में उपदेश सुन रही थीं। मदर्स डे के बारे में जानकर उनके मन में ख्याल आया कि पिताओं को सम्मान देने के लिए तो कई दिन ही नहीं है। इसके बाद उन्होंने फादर्स डे मनाने का आइडिया रखा। 

Happy Fathers Day 2020

"मंजिल दूर और सफर बहुत है,
छोटी सी जिंदगी की फिक्र बहुत है,
मार डालती यह दुनिया कब की हमें
लेकिन “पापा” के प्यार में असर बहुत है.
हैप्पी फादर्स डे"

क्या है महत्व 
मां की ही तरह हमारे जीवन में पिता का महत्व बेहद खास होता है। मां हमारी जन्मदाता हैं तो पिता पालनहार। पिता भले ही ऊपर से सख्त दिखते हों ,लेकिन अंदर से अपने बच्चों के प्रति नर्म ही होते हैं। शायद इसलिए उन्हें नारियल की तरह कहा जाता है। पिता हमारा भविष्य बनाने के लिए अपने सपनों और ख्वाहिशों को भी भूल जाते हैं और सबकुछ करने को तैयार होते हैं। पिता का महत्व शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।

 Father's Day 2020

एेसे मनाएं फादर्स डे
#कोरोना महामारी के कारण आप घर पर ही पिता को खुश करने के लिए परिवार के साथ घर में ही पार्टी करें। 
#फादर्स डे पर अपने पिता के साथ मिलकर केक या खाना बना सकते हैं। बेटे उनकी सेवा कर सकते हैं ऐसे में दोनों लोग साथ में समय भी बिता सकते हैं।
#अगर आप अपने पिता को उनकी पसंद के गानों का कलेक्शन और म्यूजिक सिस्टम उपहार में देते हैं, तो वास्तव में वो खुश होंगे।

Father's Day

"मुझे रख दिया छांव में, खुद जलते रहे धूप में ,
मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता, अपने पिता के रूप में
बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है,
किसी शख्स के वजूद की पिता ही पहली पहचान है।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News