सकल नामांकन दर 50 प्रतिशत करने के लिये राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान पर जोर : शिक्षा मंत्रालय

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 04:56 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: शिक्षा मंत्रालय उच्च शिक्षा के स्तर पर सकल नामांकन दर को साल 2035 तक 50 प्रतिशत तक पहुंचाने के लिये राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) योजना को मजबूती प्रदान करेगी। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से रूसा योजना को मजबूत करने और उच्च शिक्षा के स्तर पर अतिरिक्त 3.5 करोड़ छात्रों को शिक्षित करने के लिए योजना बनाने को कहा।

उन्होंने कहा कि स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप रोजगार को ध्यान में रखते हुए कुल 7 करोड़ कुशल छात्रों को हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से पास होना चाहिए। गौरतलब है कि वर्तमान में उच्च शिक्षा के सतर पर सकल नामांकन दर (जीईआर) करीब 26 प्रतिशत है । निशंक ने कहा कि अंतिम छात्र तक पहुंचने के लिए, देश भर में ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि शिक्षा को स्थानीय रोजगार प्राप्त करने में मददगार की भूमिका निभानी चाहिए। डिग्री कॉलेज में शिक्षा को "एक जिला, एक उत्पाद" योजना के साथ जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान योजना के तहत धन प्राप्त करने वाले संस्थानों द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति की निगरानी करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News