कोरोना प्रकोप के चलते कई राज्यों में बंद हुए शिक्षण-संस्थान, यहां देखें पूरी लिस्ट

2021-04-19T15:18:15.977

एजुकेशन डेस्क: देश में इस वक्त कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा कर रखी हुई है। कोरोना महामारी की वजह से सीबीएसई बोर्ड सहित अन्य राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही कई राज्यो ने बिना परीक्षा के ही छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला किया है। कोविड-19 की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। 

कोरोना की दूसरी महामारी को देखते हुए कई विश्वविद्यालयों ने अपने सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। राजस्थान में सभी विश्वविद्यालय परीक्षाएं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने मेडिकल छात्रों के लिए होने वाले परीक्षा को भी स्थगित कर दी है। उत्तर प्रदेश में विश्वविधालय परीक्षाएं 15 मई तक स्थगित कर दी है। केरल में भी सभी स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही बैंगलोर विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। इनके अलावा भी किन-किन राज्यों ने विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद किया है, उनकी लिस्ट इस प्रकार है....

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को 20 अप्रैल से बंद रखने का ऐलान किया है। वहीं, सरकारी स्कूलों की ग्रीष्मकालीन अवकाश 7 मई से शुरू होगा। 

तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को उच्च शिक्षा संस्थानों को ऑनलाइन शिक्षण पर स्विच करने और सेमेस्टर परीक्षा वर्चुअल मोड पर आयोजित करने के लिए कहा है। 

हरियाणा
हरियाणा में राज्य के उच्च शिक्षा महानिदेशक ने शुक्रवार 16 अप्रैल को घोषणा की है कि सूब के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं, हरियाणा सरकार ने कक्षा 1 से 9 के छात्रों के लिए 30 अप्रैल तक स्कूल बंद करने की घोषणा की है। 

उत्तर प्रदेश
कोरोना के बढ़ते संक्रमणों का ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के सभी स्कूलों को 15 मई तक बंद रखने का निर्देश दिया है। 

ओडिशा
ओडिशा में भी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लासेस को 19 अप्रैल से निलंबित कर दिया गया है। 

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में जयराम सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है। 

जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 मई तक बंद करने फरमान सुनाया है। हालांकि, ऐसे पाठ्यक्रमों या कार्यक्रमों के लिए जिनमें प्रयोगशाला, अनुसंधान, थीसिस कार्य और इंटर्नशिप के लिए छात्रों की भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता होती है वे खुले रहेंगे।

गुजरात
गुजरात सरकार ने राज्य में सभी कॉलेजों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। सभी सरकारी और निजी कॉलेजों से बोला गया है कि वे कैंपस में छात्रों को बुलाने की बजाय ऑनलाइन मोड के जरिए शिक्षा प्रदान करने के लिए कहा गया है। 

बिहार
बिहार सरकार ने भी सूबे में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान को 15 मई तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस अवधि में किसी प्रकार की शैक्षणिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static