अब से देशभर के स्कूलों में जल्द बदलेगा स्टडी करने का तरीका -HRD शिक्षा मंत्री निशंक

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 08:57 AM (IST)

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की  ओर से बीते दिन देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ वेबि‍नार के जरिए मुखातिब हुए।  इस दौरान सभी उच्च संस्थानों से बात करके कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान की गतिविध‍ियां और उनके सामने आ रही समस्याओं पर चर्चा की  गई। इस दौरान रमेश पोखरियाल 'निशंक ने नई शिक्षा नीति पर बड़ा खुलासा किया है। 

उन्होंने कहा कि दुनिया में इतना बड़ा विमर्श पहली बार हुआ है, करोड़ों लोगों से परामर्श हो रहा है। ग्राम सभाओं से लेकर शिक्षाविदों, राजनेताओं, वैज्ञानिकों से मिले सुझाव के बाद नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है।  एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि बिल संसद में पास होते ही देश में नई शिक्षा नीति लागू हो जाएगी। . 

Reduce exam duration, conduct exams offline or online in July: UGC ...

-एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि आज के बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं. इसलिए इनको अच्छी शिक्षा और इनकी सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। एचआरडी मिनिस्टर आज 'चुनौतियों को अवसर के रूप में बदलना' -विषय पर बोल रहे थे। 

 -मंत्री ने कहा कि फाइनल ईयर के अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।  

-उन्होंने टीचरों को कोरोना वॉरियर बताया। उन्होंने कहा कि बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के साथ ही कोरोना काल में शिक्षण कार्य आपने जारी कर रखा है. यह कोरोना से एक तरह की लड़ाई है। 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री 'निशंक' ने सीबीएसई की परीक्षाओं के लिए अहम घोषणा की।  उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सीबीएसई पहले ही 10वीं व 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को होम सेंटर पर परीक्षा देने की सहूलियत दे चुका है। अब ये फैसला लिया गया है कि बच्चों को उनके गृह प्रदेश में परीक्षा देने की सुविधा भी दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News