कोविड-19: तीसरी लहर से निपटने के लिए DU ने कसी कमर, परिसर में लगाएगा ऑक्सीजन प्लांट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 05:53 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत, करीब 500 पल्स ऑक्सीमीटर और 100 थर्मल स्कैनर खरीदने के साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में कोविड देखभाल केंद्र एवं ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया जाएगा। अब तक विश्वविद्यालय के कम से कम 40 प्रोफेसर की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

डीयू ने एक बयान में कहा, 'विश्वविद्यालय एक ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगा जोकि प्रेशर स्विंग एडसोर्प्शन तकनीक के जरिए रोजाना करीब 50-80 सिलेंडर भर सकेगा। यह सस्ता है और परिसर के लिए सुरक्षित भी है।' डीयू ने कहा कि संयंत्र स्थापित करने के लिए उसने कंपनियों से बात की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ ने 10 जून को विश्वविद्यालय प्रशासन को तीसरी लहर से निपटने के लिए नॉर्थ कैंपस में ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था।

बयान में कहा गया, ''हम जरूरत के समय दिल्ली विश्वविद्यालय के सदस्यों और पड़ोस में रहने वालों को सिलेंडर उपलब्ध करांएगे। इस कदम से दिल्ली के अन्य विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों को भी सहायता मिल सकेगी।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News