Delhi University Exams: DU ने स्नातक फाइनल ईयर परीक्षाओं की तारीखें की घोषित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली- कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर एग्जाम करवाने का फैसला लिया है।  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की ओर से ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर बहुत सी चर्चाएं हो रही है। लेकिन अब दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 अगस्त से कराने का निर्णय लिया है।  डीयू की ओर से दिल्ली हाईकोर्ट को बताया गया कि स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 अगस्त से शुरू होंगी और 31 अगस्त 2020 तक पूरी करा ली जाएंगी। 

कुछ समय पहले फाइनल इयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षा अब 17 अगस्त के आयोजित की जाएंगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के 2 लाख 70 हजार छात्रों की ऑनलाइन परीक्षाएं कराने को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई है।

इस  के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा कि वह 10 अगस्त से ऑनलाइन परीक्षाएं कराने को तैयार है। कोर्ट ने नया हलफनामा दाख‍िल करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को निर्देश दिए है। इस बार परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन मोड में ही आयोजित की जाएंगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा कि इस साल परीक्षाएं 8 सितंबर तक पूरी हो जाएंगी।

ये है जरुरी नोटिस
डीयू ने दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल एक हलफनामे पर कहा कि वह स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्डसहित सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा ओपन बुक एग्जामिनेशन मोड में 17 अगस्त से आयोजित करेगा।

PunjabKesari

ऐसे छात्र जो ओपन बुक एग्जामिनेशन में उपस्थित नहीं हो पाते हैं, ऐसे छात्रों को एक और अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से ऑनलाइन, ऑफलाइन, या दोनों ही माध्यम से परीक्षाओं का एक एडिशनल चरण आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।गौरतलब है कि यह अवसर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर स्टूडेंट्स को दिया जा रहा है।

OBE से पहले होगें मॉक टेस्ट
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यह भी कहा कि ओपन बुक एग्जामिनेशन शुरू होने से पहले मॉक टेस्ट का पहला चरण 31 जुलाई से शूरू किया जाएगा और 4 अगस्त तक चलेगा। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एग्जामिनेशन की प्रक्रिया के प्रति परिचित करना है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News