DU Admission 2020: जल्द शुरू होंगे एडमिशन, जानें पूरा प्रोसेस

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली विश्लविद्यालय में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। बता दें कि डीयू ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। डीयू एडमिशन के लिए समय से पहले एडवांस फॉर्म जारी करेगा। डीयू में डीन पंकज अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन फॉर्म "अप्रैल के पहले सप्ताह" में उपलब्ध कराए जाएंगे। अरोड़ा ने बताया कि इस साल एक फार्म को भरकर ही डीयू में दाखिला लिया जा सकेगा। इस दिशा में डीयू प्रशासन काम कर रहा है। इसके साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस, कश्मीरी विस्थापितों के कोटे से दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में डीयू प्रशासन काम कर रहा है।

Image result for du admission

गौरतलब है कि साल 2019 में कुल 2,58,388 आवेदन 64,000 अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए प्राप्त हुए थे। कुल 9091 आवेदन ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत आरक्षित थे जबकि 7100 एसटी, 34262 एससी और 55457 ओबीसी आवेदन डीयू को मिले थे।  पिछले साल दाखिले की प्रक्रिया में काफी देर हो गई थी। आवेदन फॉर्म भी करीब एक महीने की देरी से जारी किए गए थे। 

प्रशासन इस बार एक ही फॉर्म से दाखिला किए जाने की योजना बना रहा है। एक ही फॉर्म होने से दाखिले के समय छात्रों को एक से अधिक फॉर्म नहीं भरने पड़ेंगे। इससे उनके समय की भी बचत होगी। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, कश्मीरी विस्थापित, पीडब्लयूडी कोटे के छात्रों के दाखिले भी कैसे आसान बनाए जाएं, इस पर काम किया जा रहा है।

ऐसे करें चेक 
एडमिशन से जुड़ी जानकारी चेक करने के लिए उम्मीदवार डीयू की वोबसाइट www.du.ac.in पर जाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News