लॉकडाउन में छात्रों के लिए खुशखबरी- अब ऑडियो-वीडियो प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी डिजिटल पुस्तकें

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस के कारण  लॉक डाउन कर दिया गया है। ऐसे में सभी शिक्षण संसथान बंद कर दिए गए थे। इस बीच छात्रों की स्टडी प्रभावित न हो इसलिए स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है।  लेकिन लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में छात्रों को उनके कोर्स की किताबें नहीं मिल पाई हैं। अब छात्रों की किताबों के लिए एनसीईआरटी ने नया कदम उठाया है। इसके तहत अब छात्र ऑडियो-वीडियो प्लेटफॉर्म पर डिजिटल पाठ्य पुस्तकें पढ़ सकते है। खास बात यह है कि छात्रों को इन डिजिटल पुस्तकों को हासिल करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

NCERT BOOKS ONLINE

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि ई-पाठशाला वेबसाइट एवं मोबाइल एप पर डिजिटल पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं।  एनसीईआरटी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ई-पाठशाला वेबसाइट पर पुस्तकों को कई भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है। 

इस प्लेटफॉर्म पर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक एनसीईआरटी की सभी विषयों की पुस्तकें मौजूद है। प्रत्येक राज्य के छात्र जिस भाषा में अपने पाठ्यक्रम को पढ़ते हैं वह उसी भाषा में इन पुस्तकों को यहां हासिल कर सकते हैं।  गौरतलब है कि देश के अन्य राज्यों एवं दिल्ली में स्कूली पुस्तकों एवं स्टेशनरी की दुकानें खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है। सरकार द्वारा एकल दुकानों को स्वीकृति दिए जाने के बावजूद पुस्तकों की अधिकांश दुकानें अभी भी बंद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News