Delhi University 2019: बिना प्रिंसिपल के चलाए जा रहे दर्जनों कॉलेज, जानें वजह

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध विभागों में हाल ही में सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के पदों पर स्थाई नियुक्ति के विज्ञापन निकाले जाने के बाद अब दो कॉलेजों ने अपने यहां प्रिंसिपल पद के विज्ञापन निकाले हैं। इन कॉलेजों में श्री अरबिंदो कॉलेज (सांध्य) और मिरांडा हाउस कॉलेज है। बिना प्रिंसिपल के चल रहे डीयू के कॉलेज में अधिकतर कॉलेज वो हैं जिन्हें दिल्ली सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त है क्योंकि वहां गवॄनग बॉडी नहीं बनाई गई है। वहीं कुछ कॉलेज में ट्रेंकेटिड गवर्निंग बॉडी है लेकिन वो सिर्फ नाम की है। 

डीयू की एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया कि डीयू कॉलेजों में दिसम्बर-2018 से स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्तियों के ना होने से जहां एडहॉक टीचर्स का परमानेंट अपॉइंटमेंट नहीं हो पा रहा वहीं स्थायी शिक्षकों की पदोन्नति भी अटकी पड़ी है। डीयू की सुप्रीम बॉडी एक्जिक्यूटिव काउंसिल में दो बार गवर्निंग बॉडी का मामला आ चुका है लेकिन सरकार और विश्वविद्यालय के बीच खींचतान के कारण पिछले 6 महीनों से इन कॉलेजों में सरकार की गवर्निंग बॉडी नहीं है।

इन कॉलेजों में नहीं है स्थायी प्रिंसिपल
डीयू के जिन कॉलेजों में स्थायी प्रिंसिपल नहीं हैं उनके नाम हैं श्री अरबिंदो कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, सत्यवती सह शिक्षा कॉलेज, राजधानी कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज, भारती कॉलेज, गार्गी कॉलेज, मैत्रीय कॉलेज, इंदिरा ग़ांधी फिजिकल एजुकेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज। दिल्ली कॉलेज ऑफ आट्र्स एंड कॉमर्स का मामला कोर्ट में विचाराधीन है, वहीं कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल के कुलपति बनने के बाद प्रिंसिपल का पद खाली हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News