दिल्ली विश्वविद्यालय 2019: डीयू के कैंपस में ABVP ने दिखाई ताकत

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 11:24 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) की तैयारी में लगे छात्र संगठन विपक्षी छात्र संगठनों को अपनी ताकत का अहसास कराने में लगे है। इसी कड़ी में शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय नॉर्थ कैम्पस आट्र्स फैकल्टी और साउथ कैम्पस मेन गेट पर एक साथ दो छात्र गर्जना रैलिया आयोजित की। इन रैलियों में भीड़ जुटा एबीवीपी ने डूसू से पहले अपनी ताकत का प्रदर्शन किया और छात्रों की आवाज उठाई। 

इन रैलियों में एबीवीपी ने मेट्रो में छात्रों के लिए रियायती पास देने, सभी छात्रों के लिए एक छात्र-एक कार्ड, कॉलेज स्वास्थ्य केंद्रों पर स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्धता, यूजी में छात्रों के लिए पूरक परीक्षा विकल्प, ट्रांसजेंडरों के लिए नि:शुल्क शिक्षा, स्नातकोत्तर छात्रावासों के लिए केंद्रीकृत प्रवेश फार्म, खेल और ईसीए छात्रों के लिए अभ्यास सत्र के लिए उपस्थिति लाभ, नए छात्रावासों का निर्माण, कॉलेजों और हॉस्टलों में फीस वृद्धि की वापसी , अकादमिक परिषद में छात्र प्रतिनिधित्व आदि मांगों को रखा है। 

छात्रों को सम्बोधित करते हुए एबीवीपी प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि पिछले कई वर्षों से एबीवीपी छात्र हितों में इन मांगों को पूरा कराने की लड़ाई कैंपस में लड़ रही है। हॉस्टल की बड़ी कमी की वजह से छात्रों को बहुत ज्यादा परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, नए हॉस्टलों का निर्माण तेजी से किया जाना चाहिए। साथ ही ट्रांसजेंडर छात्र भी शिक्षा पा सकें इसलिए उनकी फीस माफी का मुद्दा हमने आज की रैली के माध्यम से उठाया है। हमें आशा है कि छात्रों की आवाज को विश्वविद्यालय प्रशासन सुनेगा और शीघ्र हमारी मांगों को पूरा किया जाएगा। 

एबीवीपी राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री श्रीनिवास ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों और  यूनिवर्सिटी कैंपस को हर छात्रों के लिए एक्सेसिबल बनाना है, जिससे हर छात्र अपने आशाओं को , सपनों को वास्तविकता के पंख दे सके। दिल्ली विश्वविद्यालय, भारत ही नहीं विश्व के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्थान हासिल कर सके इसलिए यहां पर जरूरी सुविधाओं तथा छात्रों के अनुपात में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलप करने की जरूरत है। रैलियों में एबीवीपी के प्रदेश सह-मंत्री नितिन कुमार, पार्थ राणा, हिमानिश राणा तथा छात्र नेताओं में प्रमुखता से शिवांगी खरवाल, अक्षित दहिया, योगित राठी, जयदीप मान, तुषार डेढ़ा, प्रदीप तंवर, मानसी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News