छात्रों की स्टडी के लिए दिल्ली सरकार शुरू करेगी ऑनलाइन क्लासेज, तैयार हुआ नया प्लान

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 09:03 AM (IST)

नई दिल्ली- देश भर में कोरोना संकट के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद है। एेसे में एेजुकेशन सेक्टर बहुत प्रभावित हो रहा है। इसके चलते दिल्ली सरकार स्कूलों में पढ़ाई जारी करने के लिए एक प्लान बनाया है। गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व श‍िक्षा मंत्री ने कहा कि लर्निंग विद ह्यूमन फील को ध्यान में रखकर ये प्लान तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल डिवाइड पैदा न हो इसका ध्यान रखा है। शुक्रवार से यह योजना 1 महीने के लिए लागू हो जाएगी, कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे।

पढ़ाई जारी रखने के लिए दिल्ली सरकार की योजना-
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में KG से  कक्षा 8 तक के बच्चों को टीचर्स वाट्सऐप के जरिए गाइडेंस देंगे। वहीं कक्षा 9-10 के छात्रों के लिए टीचर्स स्टडी मटेरियल तैयार करेंगे, जिसे उन्हें वाट्सऐप पर शेयर किया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 11 और 12 वीं के छात्रों को शिक्षक 45 मिनट की ऑनलाइन क्लास भी देंगे।

ऐसे दिया जाएगा होमवर्क
-KG से 10 वीं क्लास तक के बच्चे व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से टीचरों से जुड़े हुए हैं। व्हाट्सएप पर इन बच्चों को होम वर्क दिया जाएगा।
-श‍िक्षामंत्री ने कहा कि हो सकता है कि कई अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप नही होगा लेकिन 10 से 20 % अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप सुविधा नही है। 
-ऐसे में टीचर उन अभिभावकों को हफ्ते में एक दिन स्कूल में बुलाकर वर्क शीट और स्टडी मटेरियल देंगे, टीचर्स बच्चों से फोन पर सम्पर्क करेंगे।
-11 से 12 वी क्लास के बच्चों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी। हर रोज 40 से 45 मिनट की क्लास होगी।
 -इसके अलावा कुछ अकेडमी भी साइंस और मैथ्स के बच्चों की मदद करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News