लॉकडाउन- परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू, 9 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली: लॉक डाउन के कारण देशभर में छात्र घर पर ही स्टडी कर रहे है। सरकारी स्कूलों की बात करें तो 11वीं में पढ़ रहे छात्रों को भले ही अभी वार्षिक परीक्षा के परिणाम का इंतजार हो, लेकिन दिल्ली सरकार ने इन छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराना शुरू कर दिया है। जिसके तहत मंगलवार तक ऑनलाइन कक्षाओं के लिए 9 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

 शुरू की ऑनलाइन क्लास 
दिल्ली सरकार ने 11वीं के छात्रों के लिए सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है। वहीं दिल्ली सरकार 9वीं के छात्रों में  विशेष रूप से गणित और विज्ञान में शैक्षिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, उन तक इसकी पहुंच बढ़ाने,  विस्तृत शिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए खान अकादमी के साथ करार करने की योजना बना रही है। 

 Online Classes

स्व-शिक्षण योजना
सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक अकादमी के साथ छात्रों के लिए स्व-शिक्षण योजना शुरू करना है। इसमें छात्रों को स्वमूल्यांकन के साथ पढ़ाई के लिए ऑडियो / वीडियो आधारित सामग्री प्रदान की जाएगी। 

वहीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर विशेष शंका समाधान के सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही अकादमी की मदद से शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की भी योजना पर काम किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य शैक्षणिक सत्र शुरू होने से ठीक पहले छात्रों के लिए फॉलो अप सेशंस को प्रभावी ढंग से शुरू करने के लिए उन्हें तैयार करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News