CTET 2019 Answer Key: इस दिन जारी होगी सीटेट परीक्षा की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ली गई सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की और ओएमआर शीट जल्द जारी होने वाली है। जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आंसर की चेक कर पाएंगे। आंसर-की जारी होने के बाद आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क देना होगा। 

Image result for CTET 2019 Answer Key: इस दिन जारी होगी सीटेट परीक्षा की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

बता दें कि सीटेट परीक्षा 8 दिसंबर को देश भर के 110 प्रमुख शहरों में आयोजित की गई है। परीक्षा दो शिफ्ट में हुई- पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजे से 4.30 बजे चली थी। परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी, पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है, जो कक्षा एक से पांच तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, कक्षा छह से आठ तक के लिए पेपर 2 होता है। 

क्या है सीटेट परीक्षा 
सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है। CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है। CTET पास करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है। 

ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड 
सबसे पहले स्टूडेंट्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें
डाउनलोड आंसर की पर क्लिक करें
आंसर की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News