कोविड-19 : जेईई मेंस की लंबित परीक्षा अगस्त में हो सकती है, नीट परीक्षा सितंबर में

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 02:55 AM (IST)

नई दिल्लीः शिक्षा मंत्रालय जुलाई और अगस्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स के लंबित संस्करणों का आयोजन करने पर विचार कर रहा है, जबकि मेडिकल पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) को सितंबर में स्थानांतरित किया जा सकता है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। 

हालांकि, इस संबंध में अब तक अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है और मंत्रालय सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड—19 की स्थिति की समीक्षा कर रहा है। एक सूत्र ने बताया, ''जी मेंस की लंबित परीक्षाएं जुलाई के आखिर में या अगस्त के शुरू में आयोजित की जा सकती हैं और इनमें एक पखवाड़े का अंतर होगा। नीट सितंबर में हो सकता है ।'' 

वर्तमान शैक्षणिक सत्र से, छात्रों को उनके स्कोर में सुधार करने का मौका देने के लिए जेईई मेन्स परीक्षा वर्ष में चार बार आयोजित की जा रही है। इस साल फरवरी में पहले चरण के बाद मार्च में दूसरे चरण की परीक्षा कराई गई थी, जबकि अगला चरण अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किया गया था। लेकिन देश भर में कोविड-19 के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। 

जेईई एडवांस परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी जो तीन जुलाई को होनी थी। एडवांस परीक्षा देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में नामांकन के लिये आयोजित की जाती है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News