NTA NET 2020 जून परीक्षाओं की तारीखों को लेकर बड़ा फैसला, जल्द आयोजित होंगे एग्जाम: HRD मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण  एजुकेशन सेक्टर बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है। इसके चलते बहुत सी बोर्ड परीक्षाएं और एंट्रेंस एग्जाम को स्थगित किया गया है। इसी बीच एनटीए यूजीसी नेट जून परीक्षा 2020 को लेकर छात्र बहुत चिंतित हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री  रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा है कि यूजीसी नेट और दूसरी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर फैसला कुछ ही दिनों में लिया जाएगा। 

परीक्षाओं को लेकर फैसला-
बीते दिन ही मानव संसाधन विकास मंत्री स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब एक वेबिनार में दे रहे थे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि जून 15 के बाद और सामान्य परिस्थिति होने पर कुछ परीक्षाएं 15 जून को आयोजित कराईं जाएंगी।  आपको बता दें कि एनटीए यूजीसी नेट जून परीक्षा 2020 15 जून से 20 जून तक आयोजित होनी है, हालांकि यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण यह परीक्षा स्थगित भी हो सकती है।

परीक्षा का रिजल्ट संभवत: अगस्त में जारी कर दिए जाएंगे। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू नहीं होगी। यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है।

ये रहेंगा एग्जाम पैटर्न 
यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे कर और दूसरी पाली 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट आधारित होता हैा। यानी अभ्यर्थी 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News