Coronavirus: क्लैट 2020 परीक्षा टली, लिंक से चेक करें नया शेड्यूल

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है, जिसकी वजह से पूरे देश में दशहत का माहौल है। ऐसे में सरकार ने  देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं तमाम बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है। ऐसे में अब कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) को स्थगित कर दिया गया है। दूसरी ओर जेईई मेन, नीट, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, यूजीसी नेट सहित कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 

देश भर के लॉ कॉलेजों के ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोगाम्स में दाखिला देने वाली यह परीक्षा पहले 10 मई को आयोजित होनी थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिा गया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा 24 मई को दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। 

गौरतलब है कि देश भर की 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट लॉ कोर्सेज में दाखिले के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। 
वहीं अगर अब तक स्थगित हुई परीक्षाओं की बात करें तो जेईई मेन, नीट, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, यूजीसी नेट सहित कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इन परीक्षाओं के आधार पर करीब 45 लाख से अधिक छात्र परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

एग्जाम पैटर्न हुआ बदलाव
एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया गया है। पहले 200 से सवाल पूछे जाते थे जिसे घटाकर अब 150 कर दिया गया है। परीक्षा की अवधि वही दो घंटे रहेगी। इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाता है यानी पेन-पेपर मोड में। इसमें प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 फीसदी अंक काट लिए जाएंगे। परीक्षा में सवाल 12वीं स्तर के पूछे जाएंगे। क्योंकि परीक्षा में बारहवीं के बाद छात्र बैठ सकते हैं।

पीजी प्रोग्राम के लिए कुल 100 सवाल होंगे जिनके लिए 1-1 नंबर आवंटित होंगे और 25-25 नंबरों के 2 सब्जेक्टिव क्वेस्चन पूछे जाएंगे। यूजी और पीजी लेवल पर सभी गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News