CLAT 2020: इस दिन से शुरू होगी क्‍लैट परीक्षा, जल्द चेक करें शेड्यूल

11/22/2019 1:09:30 PM

नई दिल्ली: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि इस बार परीक्षा 10 मई 2020 रविवार को क्लैट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

Image result for CLAT 2020

परीक्षा को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन दिसंबर के आखिरी हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा। 1 जनवरी से उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि क्लैट की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो देश की अलग-अलग नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं। परीक्षा को लेकर कंसोर्टियम की बेंगलुरु में एक अहम बैठक हुई, जहां परीक्षा को लेकर सभी अहम मुद्दो पर चर्चा की गई। अगले साल होने वाली परीक्षा में थोड़ा बदलाव किया जाएगा। 

जानें ये हुआ बड़ा बदलाव 

1. अगले साल कंप्रिहैनसन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल क्वांटिटेटिव टेकनीक, अंग्रेजी, समसामयिक मुद्दों व रीजनिंग से पूछे जाएंगें। बैठक में परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या कम करने का फैसला भी किया है। पहले क्लैट की परीक्षा में 200 सवाल पूछे जाते थे, लेकिन अब सवालों की संख्या घटाकर 120 से 150 कर दी जाएगी। 

2. कंसोर्टियम के अध्यक्ष और नालसार यूर्निवर्सिटी के वीसी फैजान मुस्तफा ने बताया कि 2 घंटे की अवधि में छात्रों से 200 सवाल करना सही नहीं है, कहीं न कहीं इससे उम्मीदवरों पर अतिरिक्त दबाव बनता है। 

3. हर साल परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा जबकि परीक्षा ऑफलाइन तरीक से ही आयोजित की जाएगी। पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर भी कंप्रिहेनसन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे, परीक्षा में डिस्क्रिप्टिव हिस्सा पिछले साल जैसा ही रहेगा। 


Author

Riya bawa

Related News