CLAT 2020: आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू, जल्द करें अप्लाई

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 10:27 AM (IST)

नई दिल्ली: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है। बता दें कि यह टेस्ट कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) द्वारा एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। इस कंसोर्टियम में देश की 21 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। 

Image result for clat 2020

शैक्षणिक योग्यता
CLAT अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा
CLAT 2020 परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि
CLAT पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है। 

परीक्षा का फॉर्मेट
परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में अधिकतम अंक 150 हैं. परीक्षा के लिए 2 घंटे की समय सीमा तय की गई है. यूजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे, प्रत्येक सवाल 1 अंक का होगा. एलएलबी में एडमिशन चाहने वाले उम्मीदावारों के लिए परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल 12वीं स्तर के ही होंगे और वहीं क्वांटिटेटिव एनालिसिस सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के होंगे।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News