छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी किए असिस्‍टेंट प्रोफेसर के नतीजे, 2896 उम्मीदवार देंगे इंटरव्यू

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 03:11 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 2896 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में सफलता मिली है। अब इन्हें इंटरव्यू के लिए चयनित किया गया है। 27 में 24 विभिन्न विषयों के लिए 1372 पदों पर भर्ती की जाएगी। इंटरव्यू के लिए अलग से तिथि आयोग की वेबसाइट पर जारी ही जाएगी।

जानकारी के अनुसार, आयोग ने मंगलवार को देर शाम लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का रोल नंबर जारी कर दिया है। सभी 24 विषयों के लिए अलग-अलग पद एवं साक्षात्कार के लिए चयनित उम्मीदवारों की संख्या दी गई है। साथ ही कुछ विषयों का मामला हाईकोर्ट में होने की वजह से उनके नतीजे जारी नहीं किए गए हैं। कोर्ट के आदेश के बाद ही इन पदों पर फैसला होगा।1384 पदों के लिए 5 एवं 8 नवंबर को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था।

दो साल से इस भर्ती परीक्षा का मामला फंसा हुआ था
बता दें कि करीब दो साल से इस भर्ती परीक्षा का मामला फंसा हुआ था। अब जाकर इसकी भर्ती प्रक्रिया की पूरी होने की उम्मीद है। बीते सोमवार को आयोग ने सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए सुधार किया हुआ मॉडल आंसर जारी किया है। इसमें कई प्रश्नों को विलोपित करने के साथ ही सुधारा भी गया है। हालांकि राजनीतिक शास्त्र समेत कई विषयों के उम्मीदवार मॉडल आंसर में सुधार पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

शासकीय कॉलेजों में भरे जाएंगे पद
राजधानी रायपुर सहित राज्यभर के शासकीय कॉलेजों में बड़ी संख्या में पद खाली हैं। इस कारण यहां पठन-पाठन पर विपरीत असर दिखता है। असिस्टेंट प्रोफेसर के नए पदों पर भर्ती होने पर अधिकर विषयों के रिक्त पदों को आसानी से भरा जा सकेगा। दूर-दराज के शासकीय काॅलेजों में भी अब प्राध्यापकों की कमी नहीं रहेगी।

इससे पहले भी सहायक प्राध्यापकों के करीब 900 पदों पर भर्ती हुई थी। लेकिन कई विषयों के पद खाली रह गए थे। इस बार उम्मीद है कि सभी विषयों के लिए योग्य व पात्र प्राध्यापक मिल जाएंगे और छात्रों की पढ़ाई भी सही ढंग से हो पाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News