छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का एग्जाम शेड्यूल किया जारी, 15 अप्रैल से शुरू परीक्षाए

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 01:18 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। जारी हुई नोटिफिकेशन के मुताबिक कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं  15 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित की जाएगी। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 03 से 24 मई तक आयोजित की जाएंगी। छत्तीसगढ़ बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। जिसके अनुसार प्रैक्टिकल एग्जाम 10 फरवरी से शुरू होंगे। 

प्रैक्टिकल परीक्षा 10 फरवरी से होंगी शुरू
परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने के साथ ही बोर्ड ने कहा है कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्‍जाम 10 फरवरी से 10 मार्च तक हर दिन अलग अलग शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे। सभी स्कूल इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं को दो से तीन शिफ्ट में आयोजित कराएं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनीं रहे हैं। हालांकि, कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाए उनके होम एग्‍जाम सेंटर्स पर ही आयोजित की जाएंगी। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है जिसे छात्र डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कहा है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षा अनिवार्य COVID-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी और स्टूडेंट्स को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। छात्रों को एग्‍जाम हॉल में सैनिटाइजर रखना होगा। इनके बिना छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि, बोर्ड परीक्षाएं फरवरी या फिर मार्च के महीने में आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार कोविड- 19 संक्रमण के कारण परीक्षाओं को आगे खिसका दिया है। एग्‍जाम शेड्यूल अन्‍य सभी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic पर ही जारी की गई हैं। 

एग्‍जाम शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News