बस्ती छात्राओ के लिए राहत, 5 किलोमीटर के दायरे में होगा बोर्ड परीक्षा का सेन्टर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 05:02 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्तर प्रदेश मे बस्ती के जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज अधिकारियो को निर्देश दिया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोडर् परीक्षा के लिए केंद्र का निर्धारण छात्राओ हेतु 5 किलो मीटर से अधिक की दूरी न हो। ऐसा केंद्र निर्धारित किया जाय जिससे छात्राओ को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही होने पाये। परीक्षा केंद्रों की जांच एसडीएम, तहसीलदार, तहसीलदार न्यायिक, नायब तहसीलदार ही करेंगे। 

उन्होंने कहा कि छात्राओं को 05 किलोमीटर से अधिक चलकर परीक्षा देने के लिए न जाना पड़े, ऐसा केंद्र निर्धारित करें। उन्हें यथासंभव स्वकेंद्र परीक्षा केंद्र की सुविधा उपलब्ध कराएं। परीक्षा केंद्रों की जांच एसडीएम, तहसीलदार, तहसीलदार न्यायिक, नायब तहसीलदार ही करेंगे। उन्होंने कहा कि 23 प्रधानाचार्य ने बताया है कि उनके यहां क्षमता से अधिक छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए आवंटित कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने अधिक छात्रों की संख्या को स्थानीय स्तर पर कम आवंटित किए गए स्कूलों में परीक्षा के लिए व्यवस्थित कराएं।

उन्होंने बताया कि 04 विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जो संसाधनों के अभाव में परीक्षा केंद्र बनाने से असमर्थता जाहिर की है। जिलाधिकारी ने इन 04 विद्यालयों को आवंटित छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर ही परीक्षा केंद्र में व्यवस्थित करने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि कुल 120 विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें से चार ने परीक्षा कराने से असमर्थता जाहिर की है। उन्होंने 116 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाए रखते हुए अन्य 29 विद्यालयों के संबंध में सभी उप जिलाधिकारियों से रिपोटर् मांगी है। शासनादेश के अनुसार अभी भी 29 नए विद्यालय केंद्र बनाए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News