CBSE: 10वीं-12वीं की मार्क्सशीट में नहीं लिखा जाएगा ‘फेल’ और ‘कम्पार्टमैंट’!

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 12:25 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): सी.बी.एस.ई. की पहल अगर सही समय पर लागू हो गई तो आने वाली वार्षिक परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की मार्क्सशीट में इस बार से बदलाव दिखाई देगा। बोर्ड ने योजना बनाई है कि 10वीं और 12वीं के फेल या कम्पार्टमैंट वाले विद्यार्थियों की मार्क्सशीट पर उक्त दोनों शब्द नहीं लिखे जाएंगे। इसके स्थान पर किन शब्दों का प्रयोग करना है, इसका चयन करने के लिए बोर्ड ने विभिन्न स्कूल प्रिंसिपलों से सुझाव भी मांगे हैं। यही नहीं, मार्क्सशीट पर कौन सा शब्द लिखा जाना है, इसे तय करने के लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। बोर्ड की ओर से स्कूलों को भेजे गए पत्र में सभी प्रिंसिपलों से ‘फेल’ या ‘कम्पार्टमैंट’ के स्थान पर 4 शब्द भेजने को कहा गया है।

PunjabKesari

सी.बी.एस.ई. का मानना है कि फेल या कम्पार्टमैंट वाले छात्रों के लिए मार्क्सशीट पर ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाए कि असफल होने के बाद भी विद्यार्थी के मन में सफलता पाने का उत्साह बना रहे। 

वर्ष 2009 से 2018 तक था ग्रेडिंग सिस्टम
बता दें कि सी.सी.ई. सिस्टम के तहत सी.बी.एस.ई. की ओर से 2009 से बोर्ड का रिजल्ट ग्रेडिंग में देना शुरू किया गया था लेकिन इसमें 2018 से बदलाव कर दिया गया और रिजल्ट अंकों में दिया जाने लगा। ग्रेडिंग सिस्टम में फेल-पास नहीं लिखा रहता था, केवल ‘ए’ से लेकर ‘ई’ तक की ग्रेडिंग दी जाती थी। 

फेल की जगह हो सकता है‘नॉट क्वालीफाई’
सूत्र बताते हैं कि कम्पार्टमैंटल परीक्षा को सप्लीमैंट्री परीक्षा कहा जा सकता है। इसके अलावा सैकेंड एग्जाम या विशेष परीक्षा का नाम भी कम्पार्टमैंटल परीक्षा को दिया जा सकता है। वहीं ‘फेल’ शब्द की जगह ‘नॉट-क्वालीफाई’ जैसे शब्द लिखे जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से उन शब्दों को ही लागू किया जाएगा जिन पर प्रिंसिपलों की सलाह अधिक आएगी ।

स्कूलों के रिपोर्ट कार्ड में भी लागू होगा फार्मूला
बोर्ड ने प्रिंसिपलों को लिखे पत्र में कहा है कि अगर एक बार बच्चे को फेल  होने का एहसास हो जाता है तो उसमें से बच्चे को निकालना बहुत कठिन होता है। कई बार तो बच्चे डिप्रैशन में चले जाते हैं। उन्हें लगता है कि अब वे भविष्य में कुछ नहीं कर पाएंगे। ऐसे में बच्चों को उत्साह देने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि इस पहल को केवल बोर्ड ही नहीं बल्कि स्कूल की वार्षिक परीक्षा में भी लागू किया जाएगा। स्कूल स्तर पर भी रिपोर्ट कार्ड में ‘फेल’ शब्द को हटाने की तैयारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News