CBSE का एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला-  ये छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास, ऐसे मिलेंगे मार्क्स

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 09:45 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंटल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से बचे हुए एग्जाम पहली जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगे। सीबीएसई की ओर से दिव्यांग छात्रों के लिए बड़ी राहत वाली है। सीबीएसई की ओर से लिए फैसले के मुताबिक किसी सहायक की मदद से परीक्षा देने वाले 10वीं, 12वीं के दिव्यांग छात्रों को परीक्षा में शामिल ना होने का विकल्प देते हुए कहा कि उनके परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के अनुसार घोषित किए जाएंगे।  उनका रिजल्ट सीबीएसई की असेसमेंट स्कीम के मुताबिक तैयार होगा। 

CBSE Board Exam 2020

दरअसल एक व्यक्ति को साथ में पेपर लिखने के लिए ले जाने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हो सकेगा। सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई अधिकारी का कहना है कि  'अगर दिव्यांग छात्र जिनको पेपर लिखने के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत है, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं होने को ध्यान में रखते हुए आगामी परीक्षा नहीं देना चाहते हैं तो उनको अपने स्कूल के सूचित करना होगा और उनका रिजल्ट बोर्ड द्वारा निर्धारित मूल्यांकन योजना के आधार पर तैयार होगा.'

उम्मीदवारों की स‍ुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तय किया है कि जो अपने परीक्षा केंद्र के जिले के बजाय अन्य प्रदेशों या जिलों में स्थानांतरित हो गए हैं, सीबीएसई उनके परीक्षा केंद्र को छात्र के वर्तमान जिले में स्थानांतरित करेगा. फिलहाल इस संबंध में, सीबीएसई द्वारा जून, 2020 के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी। 

बता दें कि कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी इनमें 12वीं की 29 मेन विषयों की परीक्षाएं शामिल हैं। बता दें कि इस साल परीक्षाओं को दो बार रोकना पड़ा था,नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हिंसा की घटना के कारण वहां की दसवीं की कुछ परीक्षाएं बची थीं इसके बाद देश में कोरोना वायरस के कारण परीक्षाओं पर रोक लगानी पड़ी थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News