CBSE- 9वीं और 11वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को मिलेगा मौका, जारी हुआ नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले छात्रों को एक बार और पास होने का मौका दिया जा रहा है। देशभर में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते छात्रों में बढ़ते तनाव को देखते हुए सीबीएसई ने यह फैसला किया है। सीबीएसई के लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, 9वीं या 11वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों के लिए उनके स्कूल एक बार और टेस्ट ले सकते हैं। 

PunjabKesari

क्या है ये मामला 
बता दें कि बोर्ड ने 13 मई को एक नोटिस जारी किया था। उस नोटिस में स्कूल ने निर्देश दिया था कि 9वीं एवं 11वीं में फेल हो चुके छात्रों को अगर पहले अपनी परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए फिर से एग्जाम देने का मौका मिल भी चुका है, फिर भी उनको एक बार और परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाए। लेकिन कुछ स्कूलों ने एक मामले को हाई कोर्ट में होने का हवाला देकर कह रहे थे कि 13 मई के सीबीएसई के निर्देश के पालन की कोई जरूरत नहीं है। 

बोर्ड के नोटिस में कहा गया है, 'यह बात संज्ञान में लाई गई है कि स्कूल सीबीएसई के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं एवं 11वीं में फेल हो चुके छात्रों को पास होने के लिए दोबारा परीक्षा में बैठने का मौका नहीं दे रहे हैं।'

सिर्फ इसी साल मिलेगा दोबारा परीक्षा देने का मौका
सीबीएसई ने कहा कि वर्तमान के नाजुक हालातों को देखते हुए परीक्षा में पास होने का एक और मौका सिर्फ इसी साल दिया जाएगा। यह सुविधा सिर्फ एक बार के लिए है आगे इसको जारी नहीं रखा जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News