See More

CBSE ने छात्रों को जागरूक करने के लिए जारी की ‘साइबर सिक्‍योरिटी हैंडबुक’

2020-05-21T16:54:18.087

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन लागू किया गया है। इसी बीच सेंट्रल बॉर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से छात्रों के बीच सुरक्षित और स्वस्थ डिजिटल आदतों को सुनिश्चित करने के लिए एक ‘साइबर सिक्‍योरिटी हैंडबुक’ जारी की है। बोर्ड ने कहा कि लोगों में यह गलत धारणा बनी है कि छात्र डिजिटल प्लेटफार्म के बारे में अधिक जानकार होते हैं क्‍योंकि वे टेक्‍नोलॉजी के प्रति ज्‍यादा सहज हैं।

CBSE releases Cyber Security handbook for class 9th to 12th ...

वास्‍तव में सही जानकारी के अभाव में छात्र साइबर हमलों का ज्‍यादा आसानी से शिकार हो जाते हैं। छात्रों को इस ओर जागरूक करने के लिए यह ‘साइबर सिक्‍योरिटी हैंडबुक’ बोर्ड की तरफ से जारी की गई है। हैंडबुक के जरिए छात्रों को डिजिटल प्लेटफार्म के खतरे के बारे में भी आगाह किया जाएगा। 

कई विषयों को करेगा  कवर
मॉड्यूल साइबर सुरक्षा के कई विषयों को कवर करेगा, जैसे कि सामाजिक बहिष्कार, धमकी, मानहानि, भावनात्मक उत्पीड़न, ऑनलाइन यौन दुर्व्यवहार, साइबर कट्टरता, ऑनलाइन हमले और धोखाधड़ी तथा ऑनलाइन स्‍टॉकिंग आदि। यह डिजिटल हैंडबुक छात्रों को डिजिटल एक्सेस, साक्षरता, संचार, शिष्टाचार, स्वास्थ्य और भलाई, अधिकारों, स्वतंत्रता और जिम्मेदारी, सुरक्षा और कानून का भी परिचय कराएगा।

यह हैंडबुक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्‍ध है। इस संबंध में केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी।

PunjabKesari

तीन पुस्तिकाओं का किया अनावरण
जारी की गई पुस्तिकाओं में से एक कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करेगी। इस पुस्तिका का नाम 'साइबर सुरक्षा हैंडबुक' रखा गया है। सीबीएसई ने दूसरी पुस्तिका 'प्रिंसिपल हैंडबुक' नाम से जारी की है जिसके द्वारा वो स्कूलों के प्रधानाचार्यों को बोर्ड की प्रणालियों और अन्य उपयोगी जानकारियों के बारे में अवगत कराएगा। वहीं तीसरी पुस्तिका '21 सेंचुरी स्किल्स हैंडबुक' के द्वारा सीबीएसई सभी को 21वीं शताब्दी के कौशलों के बारे में अवगत एवं जागरूक करवाएगा और उनको अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा। 


Author

Riya bawa

Related News