CBSE ने ऑड-ईवने फार्मूले जैसे बदलावों की खबरों का किया खंडन

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 03:05 PM (IST)

नई दिल्ली:  देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से ऑड-ईवने फार्मूले जैसे बड़े बदलावों का खंडन किया है। बता दें कि मीडिया में और न्यूज़ वेबसाइट पर ऑड ईवन पैटर्न  को लेकर बहुत सी खबरें वायरल हो रही है जबकि सीबीएसई की ओर से ऐसा कुछ बदलाव नहीं किया गया है। 

CBSE

सीबीएसई अधिकारियों से बातचीत के दौरान पता चला है कि अभी तक ऑड ईवन पैटर्न  को लेकर या सिलेबस 25 से 30 परसेंट तक कम करने को लेकर अभी तक कोई भी तैयारी या बातचीत नहीं की गई है। लेकिन बहुत सारी वेबसाइट पर सीबीएसई स्कूलों में बड़े बदलाव की खबरें सामने आ रही है। परतुं सीबीएसई की ओर से ऑफिशियल कोई भी इन बदलावों को लेकर जानकारी नहीं दी गई है। 

ऑड ईवन पैटर्न होगा फॉलो 
इस तरह एक बच्चा हफ्ते में तीन दिन स्कूल आएगा बाकी तीन दिन उसे घर से ही ऑनलाइन क्लासेस (Online classes) अटैंड करनी होंगी। वहीं, पहली से 12वीं तक का सिलेबस 25 से 30 परसेंट तक कम किया जा सकता है। शनिवार को हाफ डे के बजाय फुल क्लासेस लगाई जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक अभी तक सीबीएसई की ओर से ऑफिशियल कोई भी इन बदलावों को लेकर जानकारी नहीं दी गई है। 

ये है बड़े बदलाव 

CBSE

1. सिलेबस
स्कूल जुलाई से खुल सकते हैं. सिलेबस पूरा करने कम समय मिलेगा लिहाजा, सिलेबस 25% तक कम करेंगे. किसी क्लास में अगर मैथ्स के 20 लेसन हैं तो उसे 16 लेसन तक किया जा सकता है। 

2. होमवर्क
हर क्लास में होमवर्क लिखवाने में 7 से 8 मिनट लगते हैं।  होमवर्क नोट कराने के बजाय अब प्रिंटेड वर्कशीट दी जाएंगी जो समय बचेगा उसमें पढ़ाई होगी। 

3. शनिवार-रविवार को भी क्लास
शनिवार को हाफ डे के बजाय फुल क्लास लगेगी. अगर अगस्त में स्कूल शुरू होता है तो सात महीने के हिसाब से 28 शनिवार होते हैं. फुल डे क्लास लगने से 3 पीरियड बढ़ेंगे. यानी कुल 84 पीरियड एक्स्ट्रा मिलेंगे. कुछ स्कूल रविवार को भी क्लासेस लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं। 

4. जनरल इंस्ट्रक्शन
एक सेक्शन के स्टूडेंट्स दूसरे सेक्शन में नहीं जा सकेंगे. सिलेबस पूरा करने फेस्टिवल और विंटर वेकेशन की छुट्टियां कम की जाएंगी. स्कूलों में एक से ज्यादा एंट्री-एग्जिट पाॅइंट बनाए जाएंगे, ताकि एक ही समय भीड़ न हो. बैंचेस एक से डेढ़ फीट की दूरी पर रखेंगे. जहां पहले दो स्टूडेंट बैठते थे वहां अब एक बैठेगा, ताकि दूरी बनी रहे.

5. सैनिटाइजेशन
स्कूल बसों को रोज अंदर, बाहर से सैनिटाइज करेंगे. हर तीसरे दिन पूरा कैंपस सैनिटाइज करेंगे.
रोज बैंचेस, चेयर्स, ब्लैकबोर्ड, डाइस जैसे सामानों को सैनिटाइज किया जाएगा। टीचर्स, स्टूडेंट काे मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News