CBSE Exams: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए ये TRICKS है BEST, आएंगे अच्छे मार्क्स

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्‍ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। जैसे जैसे परीक्षा की तारीख नजदीक आती है स्टूडेंट्स पर प्रेशर बढ़ता जाता है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

Image result for cbse exam

ऐसे में स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से दूर रह कर परीक्षा की तैयारी पर फोकस करना चाहिए। यहां आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एग्जाम प्रेशर या स्ट्रेस से दूर रह कर अच्छे से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं-

एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए ये TRICKS है BEST  

PunjabKesari

1. स्टडी प्लान बनाएं
जो बच्चे एग्जाम से पहले एक स्टडी प्लान बनाते हैं, उनको एग्जाम के समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होता है। प्लान करके पढ़ाई करने से कम समय में ज्यादा और सही तरीके से पढ़ाई कर पाते हैं। 

2. पूरी नींद लें
एग्जाम के समय ये सबसे बड़ी समस्या होती है- एग्जाम के प्रेशर और ज्यादा पढ़ाई करने के कारण कई लोग एग्जाम के समय में ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अच्छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहता है और आप लंबे समय तक किसी भी चीज को याद रख पाते हैं। 

Image result for STUDENTS TAKE EXAM STRESS

3. ग्रुप में पढ़ें 
ग्रुप में पढ़ने के बहुत से फायदे होते हैं अगर आपके सवाल या समस्याएं हैं तो आप एक दूसरे के साथ इन्हें हल कर सकते हैं। अपने कमजोर अध्यायों पर ध्यान दें। नोट्स बनाकर एक दूसरे के साथ शेयर करें। जब आप पढ़ने के लिए तैयार हों, टाइम टेबल बनाकर पढ़ना शुरू करें। ध्यान रखें हर विषय पर अलग तरह से ध्यान देने की जरूरत होती है। 

4. सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें। कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता, इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे। हमेशा कहें 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें। उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक मंत्र होना चाहिए। 

5. डाइट का ध्यान रखें
एग्जाम के समय एक हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है। एग्जाम के समय ज्यादा से ज्यादा डार्क चॉकलेट, ब्लूबेरी, बादाम आदि चीजें खाएं इससे स्ट्रेस कम होता है। ग्रीन टी या ब्लैक टी का भी सेवन कर सकते हैं, इनके सेवन से शरीर में चुस्ती बनी रहती है और आप बिना स्ट्रेस लिए पढ़ाई कर पाते हैं। 

6. चलें-फिरें और व्यायाम करें
लगातार बैठ कर पढ़ने के बाद बीच में कुछ समय के लिए व्यायाम करना जरूरी है। एक्टिविटी बढ़ाने से तनाव कम होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। इस दौरान आप सैर करना, दौड़ना, तैरना, डांस करना जैसे व्यायाम कर सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News