CBSE Exam Fees: केजरीवाल सरकार भरेगी 10वीं-12वीं CBSE बोर्ड की फीस

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली कैबिनट ने बीते दिन सरकारी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं के लगभग 3.14 लाख छात्रों की सीबीएसई परीक्षा फीस 2019-20 से देने के सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस कदम पर 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रस्ताव से सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी कि दिल्ली सरकार अपने नियंत्रण वाले स्कूलों और पत्राचार विद्यालयों समेत सरकारी तथा सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का सीबीएसई परीक्षा शुल्क भरेगी.''

उन्होंने बताया, ‘‘मंत्रिमंडल के फैसले से करीब 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे और तकरीबन तीन लाख 14 हजार छात्रों को लाभ मिलेगा.'' सरकार ने घोषणा की थी कि पिछले महीने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा फीस में बढ़ोत्तरी किए जाने के बाद वह फीस भरेगी। पांच विषयों के लिए सामान्य श्रेणी के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए फीस 750 रुपये से बढ़ाकर दोगुनी 1,500 रुपये कर दी गई। दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा था कि स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह किसी भी छात्र से बोर्ड की फीस न लें।

PunjabKesari

गौरतलब है कि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र जो पहले 375 रुपये का भुगतान कर रहे थे, अब पांच विषयों के लिए 1,200 रुपये फीस कर दी गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News