CBSE कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रोकने की चर्चा से छात्र परेशान

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 11:42 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा दसवीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर चर्चा चल रही है।परीक्षाओं में असफल रहे विद्यार्थियों के लिए कम्पाटर्मेंट परीक्षा के आयोजन के निर्णय पर रोक की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया गया है। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) ने महामारी के दौर में कम्पाटर्मेंट परीक्षा का आयोजन कराने के सीबीएसई के फैसले को ‘कठोर' निर्णय करार दिया है और उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे और अन्य साथी न्यायाधीशों को ‘लेटर पिटीशन' भेजकर इस मामले में हस्तक्षेप का अनुरोध किया है।

PunjabKesari

बहुत से छात्र और तमाम अभिभावक बोर्ड के इस फैसले से खुश नहीं है और इसके विरोध में वे उच्चतम न्यायालय चले गए हैं। न्‍यायालय से गुहार लगाने के बाद अब मामला अदालत में विचाराधीन है और छात्र इस उम्‍मीद में हैं कि बिहार बोर्ड की तरह ही CBSE बोर्ड भी कंपार्टमेंट एग्‍जाम रद्द कर छात्रों को प्रोमोट करे।

एेसे में कुछ दिन पहले सीबीएसई ने साफ कर दिया था कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं जरूर ली जाएंगी। लेकिन छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह  सीबीएसई को आदेश दे कि जब तक परिस्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक परीक्षा न ली जाए। छात्रों का पक्ष जानने के बाद बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षाओं पर फैसला लेगा। यह प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू की जा सकती है, जिसके लिए बोर्ड तैयारी कर रहा है। 

देश भर के 800 से अधिक विद्यार्थियों ने उच्चतम न्यायालय को पत्र भेजा है।  छात्र संगठन ने महामारी के बीच ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह छात्रों/अभिभावकों/शिक्षकों और कर्मचारियों को जोखिम में डाल देगा। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि छात्र कम्पाटर्मेंट परीक्षा के महत्व का विरोध नहीं करते हैं, लेकिन वे इस संबंध में महामारी की स्थिति के कारण एक उचित दिशा- निर्देश चाहते हैं।

गौरतलब है कि छात्रों का पक्ष जानने के बाद बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षाओं पर फैसला लेगा। यह प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू की जा सकती है, जिसके लिए बोर्ड तैयारी कर रहा है। इस संबंध में बोर्ड का स्पष्टीकरण भी जल्द कर दिया जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News