CBSE Social Science Paper Analysis: NCERT की किताब से पूछे गए डायरेक्ट सवाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं क्लास का कल यानि 18 मार्च को सोशल साइंस का पेपर था। सीबीएसई ने पेपर का आयोजन देशभर के कई परीक्षा केंद्रों में किया था। सोशल साइंस का पेपर 18 मार्च, 2020 को सुबह 10.30 बजे से दिन के 01.30 बजे तक हुआ। 10वीं क्लास के जो अहम विषय थे, उनमें यह आखिरी विषय था। इससे पहले साइंस, मैथ्स और लैंग्वेज के एग्जाम हो चुके हैं।

Image result for CBSE

एक्सपर्ट के मुताबिक 10वीं क्लास के सोशल साइंस के पेपर में स्टूडेंट्स से डायरेक्ट सवाल पूछे गए थे। एग्जाम देकर आए बच्चों का कहना है कि सोशल साइंस के पेपर में डायरेक्ट सवाल पूछे गए थे, सभी सवाल NCERT की किताब से ही पूछे गए थे। पेपर में कोई भी सवाल सिलेबस के बाहर का नहीं था। इस बार जिन स्टूडेंट्स ने  NCERT किताब को अच्छी तरह से पढ़ा होगा वे पेपर में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। 

10वीं क्लास का सोशल साइंस का पेपर सीबीएसई की गाइडलाइन्स के हिसाब से ही डिजाइन किया गया था, कुल मिलाकर सोशल साइंस का पेपर बैलेंस था। 
वहीं, सीबीएसई की बात करें तो कोरोनावायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई थी लेकिन बोर्ड ने साफ कर दिया था कि परीक्षाएं जारी हो चुके शेड्यूल के हिसाब से ही आयोजित की जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News