CBSE ने ट्वीट कर किया साफ - अब नहीं होगी 10वीं की बची हुई परीक्षाएं, असेसमेंट के आधार पर मिलेगा ग्रेड

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 01:22 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच CBSE बोर्ड से बड़ी खबर सामने आई है। बोर्ड ने साफ कर दिया है कि ऐसे वक्त में दसवीं बोर्ड की बची परीक्षा करवाना संभव नहीं है, बच्चों को इंटरनल के बेस पर पास किया जाएगा। हालांकि, 12वीं के पेपरों पर अभी सस्पेंस बरकरार रखा गया है। मीडिया से बात करते हुए CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि 1 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक 12वीं के पेपर लॉकडाउन और आगे की स्थिति के हिसाब से प्लान होंगे। पेपर कब होंगे इसकी जानकारी 10 दिन पहले दे दी जाएगी।

PunjabKesari

बोर्ड ने पहले ही यह स्‍पष्‍ट कर दिया था कि उत्‍तरी दिल्‍ली में फैली सांप्रदायिक हिंसा के चलते जहां परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं वहां अब सभी विषयों की परीक्षाएं कराने के बजाय केवल जरूरी विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड ने इसके संबंध में 29 विषयों की लिस्‍ट भी जारी की है। परीक्षा की तिथियों की घोषणा जल्‍द की जाएगी। 

ये है कुछ महत्वपूर्ण निर्णय 
1. बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे। 
2. बाकी विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. ऐसे सभी मामलों में अंकन/मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे।
3. इसलिए, जब स्थ‍ितियां परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल होंगी तो केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।  

12वीं की परीक्षाएं होंगी?
इस पर त्रिपाठी ने कहा कि 12वीं की 12 विषयों की परीक्षा होनी हैं। इसका फैसला अभी लिया जाएगा। अनुराग त्रिपाठी ने साफ किया कि 3 मई के बाद तय किया जाएगा कि 12वीं की परीक्षा कब लेनी है। अगर लॉकडाउन आगे बढ़ता है तो प्लान उस हिसाब से तैयार किया जाएगा। त्रिपाठी ने यह भी बताया कि जो पेपर हो चुके हैं उनकी कॉपियों की जांच कहीं-कहीं पर शुरू हो चुकी है। फिलहाल रिजल्ट बनने में दो महीने तक का वक्त लगेगा।

12वीं के कौन-कौन से पेपर बचे
बिजनस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), होम साइंस, सोसोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (न्यू और ओल्ड), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड और न्यू), बायो टेक्नॉलजी। 

-बोर्ड ने फैसला लिया है कि 10वीं की बची हुई विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी तथा केवल पहले हो चुकी परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर ही छात्रों का रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कल ही केन्‍द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सामने यह सुझाव रखा था कि छात्रों को इंटर्नल मार्क्‍स के आधार पर ही प्रोमोट कर दिया जाए।

गौरतलब है कि इसके अलावा सीबीएसई नौवीं और 11वीं के छात्रों को उनके मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट करने का फैसला भी एक अप्रैल को लिया था। सीबीएसई बोर्ड ने नये बदलावों के बारे में सारी जानकारी अपनी अध‍िकारिक वेबसाइट में दी है, जहां छात्र पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News