CBSE Exam: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कल से शुरू, इन बातों का रखें ख्याल

2020-02-14T13:30:13.363

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा की ओर से 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी यानि कल से शुरू होंगी। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। केंद्रों पर सुरक्षा से लेकर अन्य सारी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में जो स्टूडेंट्स शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने कुछ नियम बताए हैं, जिनका पालन हर बच्चे और माता- पिता को करना चाहिए। 

ये है कुछ खास बातें 

PunjabKesari

1. परीक्षा केंद्र
छात्र और माता- पिता का सलाह दी जाती है कि परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, इसके लिए आप ‘exam center locator app’से भी मदद ले सकते हैं। एग्जाम सेंटर्स पर 30 - 45 मिनट पहले पहुंचें। 

Image result for CBSE exam tips

2. यूनिफॉर्म
परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को पूरी स्कूल यूनिफॉर्म में आने की हिदायत दी जा रही है। किसी भी स्टूडेंट्स को अधूरी यूनिफॉर्म में नहीं आना है, साथ ही अपने साथ आईडी कार्ड रखें। 

3. इलेक्ट्रॉनिक सामान न लेकर जाएं
परीक्षा केंद्र में जाने से पहले ध्यान रखे कि आपके पास किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान न हो। परीक्षा देने से पहले अपनी यूनिफॉर्म और जेब चेक कर लें कि किसी भी तरह का कोई कागज न हो। स्टूडेंट्स अपने साथ पर्स, मोबाइल, चैन, मेटल का सामान आदि लेकर नहीं जा सकते है। 

4. टाइमिंग
परीक्षा का आयोजन 10 बजे होगा, ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है वह 15 मिनट पहले  9:45 तक परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। एग्जाम सेंटर्स पर 30 - 45 मिनट पहले पहुंचें। 


Author

Riya bawa

Related News