CBSE Board Exam 2020: इन TIPS की मदद से कर सकते है बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

Image result for CBSE

आमतौर पर ज्यादातर स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम कोे लेकर बहुत टेंशन में रहते है और अनजाने में कई सारी ऐसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से बोर्ड एग्जाम में उनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते। इसलिए परीक्षा की तैयारी करते समय ये गलतियां करने से बचना चाहिए।

Image result for CBSE

इन टिप्स की मदद से कर सकते है एग्जाम की तैयारी  

Image result for CBSE exam tips

जल्द शुरू करें तैयारी
बोर्ड एग्जाम में सफलता के लिए स्टूडेंट्स को शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही तैयारी करनी चाहिए। अभी भी छात्रों के पास तैयारी के लिए छह महीने का वक्त है। अगर सही स्ट्रैटजी के साथ प्लान किया जाए तो भी बेहतर रिजल्ट पाया जा सकता है। पूरे साल पढ़ाई की योजना शानदार हो और उसका पालन किया जाए तो अच्छा स्कोर आसानी से पाया जा सकता है।

छोटे-छोटे नोट्स बनाएं
अपने सिलेबस के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सही से समझ लें। खासकर 12वीं क्लास के एग्जाम्स के ज्यादातर सवाल सिर्फ और सिर्फ NCERT की किताबों से ही आते हैं। सभी स्टूडेंट्स को हर चैप्टर के छोटे-छोटे नोट्स अपने शब्दों में बनाने चाहिए। खुद लिखकर नोट्स बनाने से वे जल्दी याद भी हो जाते हैं। खुद के लिखे नोट्स को रिविजन के वक्त पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होती।

Image result for ncert books

पिछले सालों के क्वेशचन पेपर्स की प्रैक्टिस
जो भी पढ़ा उसे दोहराते रहना, नया पढ़ने के बराबर ही ज़रूरी है। चैप्टर को अच्छी तरह पढ़ने-समझने के बाद, सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। ऐसा करने के बाद, पिछले सालों के क्वेशचन पेपर्स लेकर उन्हें हल करने की कोशिश करें। हर सवाल को हल करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि हल करते हुए कितना समय लगा है,अपनी गलती को सुधार कर, एग्जाम के समय के मुताबिक ही पेपर हल करें।

Image result for notes

खुद पर प्रेशर न बनाएं
छात्र खुद को स्ट्रेस न दें। बेशक बोर्ड एग्जाम के दौरान चिंता और घबराहट महसूस होना सामान्य है, लेकिन इससे अपनी तैयारी को खराब नहीं होने दें। अपनी तैयारी पर विश्वास करें और प्रश्नों को समझने की कोशिश करें। अगर परीक्षा के दौरान तनाव में हो, तो पानी लें और राहत पाने के लिए गहरी सांस लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News