CBSE Board Exams 2020: पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों से पूछे गए कई सवालों के जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से पेंडिंग परीक्षाओं के बारे में स्टूडेंट्स और अभिभावकों द्वारा पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए।  बता दें कि परीक्षा केंद्रों के बारे में बोर्ड ने 2 जून को नोटिफिकेशन जारी की थी। इस संबंध में बोर्ड ने कहा कि छात्र एक ही जिले के परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

Pending Class 10, 12 Board exams: Students who moved to a ...

सीबीएसई ने दिल्ली को भी एक जिला माना है, इसलिए छात्रों को दिल्ली के अंदर परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने एक बयान में कहा था, "परीक्षा केंद्र केवल उन्हीं जिलों में बदलने की अनुमति होगी, जहां आवेदक चला गया है और जहां सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल हैं। ऐसे मामले में जहां छात्र वर्तमान में रह रहा है और वहां सीबीएसई से मान्यता प्राप्त कोई स्कूल नहीं है तो पड़ोसी जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित होगा। 

कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए है ये परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। बता दें, 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच होगा। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं का मूल्यांकन कार्य 12 मई से शुरू हो गया है। अब जब लॉकडाउन के कारण परीक्षक घर से ही मूल्यांकन कर रहे हैं, फिर भी उन्हें कॉपी रिसीव करने खुद परीक्षा केंद्रों में जाने का नियम लागू है। मूल्यांकन केंद्र परीक्षकों के घर उत्तरपुस्तिकाएं पहुंचवा रहा है, जिन्हें उन्हें रिसीव करना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News