CBSE Board 2020: ये टिप्स करेंगे परीक्षा पैटर्न और प्रश्न पत्र हल करने में मदद

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से हर साल कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन करना है वह बोर्ड की वेबसाइट cbseacademic.ni.in पर जाकर चेक कर सकते है। अगले साल मार्च में शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक परीक्षा आयोजित होंगी। बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के प्रश्न पत्र और प्रत्येक पेपर की अंकन योजनाओं का परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है। 

PunjabKesari

विज्ञान प्रश्न पत्र 
सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान प्रश्न पत्र में कुल 30 प्रश्न होते हैं। प्रश्न पत्र में तीन खंड शामिल हैं। इसमें ए, बी और सी वर्ग शामिल हैं। इन तीनों वर्ग को छात्रों को करना होगा। इसके अलावा भी प्रश्नों में कुछ विकल्प भी मौजूद रहेंगे।

सीबीएसई क्लास 10 प्रश्न पेपर, सेक्शन पहला
पहले पेपर मेंमल्टीपल चॉइस क्वेश्चन, वेरी शार्ट आंसर जैसा प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों का उत्तर एक शब्द या एक वाक्य में देना होगा।

सीबीएसई 10 साइंस पेपर 2
दूसरे पार्ट में  सभी प्रश्न 3 नंबर के रहेंगे। इसमें भी आपको शार्ट प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों का उत्तर 50 से 60 शब्दों में देना होगा।

सीबीएसई क्लास 10 साइंस पेपर, पार्ट-3
तीसरे पार्ट में आपको पांच नंबर के प्रश्न मिलेंगे। इसमें आपको 80 से 90 शब्दों में उत्तर देना होगा। यानी इस पेपर के तीसरे भाग में आपको ज्यादा नंबर का प्रश्न देखने को मिलेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News