CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, जानें डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं-12वीं क्लास में पासिंग मार्क्‍स को लेकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि बोर्ड ने सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है।

PunjabKesari

बोर्ड का कहना है कि पासिंग मार्क्‍स रिवाइज्‍ड नहीं किए जाएंगे, इसके तहत छात्रों को प्रत्येक विषय में थ्योरी में 33% नंबर लाने होंगे। इसके साथ ही 33% अंक प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेस्मेंट में भी 33 फीसदी नंबर चाहिए होंगे। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 से 30 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया है प्री बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। 

10वीं परीक्षा के लिए 
10वीं क्लास में पास होने के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल में कुल मिलाकर 33% नंबर लाने होंगे। प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट स्कूलों द्वारा आयोजित किया जाएगा लेकिन सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक द्वारा इनकी जांच कराई जाएगी। 

12 वीं परीक्षा के लिए 
12वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाने होंगे। 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा। 

ऐसे करें चेक 
कक्षा 10 और 12 के पासिंग मार्क्‍स एग्जाम डिटेल चेक करने के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News