CBSE: 3,000 केंद्रों पर शुरू हुई कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया, घर पर चेक करेंगे शिक्षक

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन होने की वजह से सभी शिक्षण संसथान बंद कर दिए गये है।  इसी के बीच सीबीएसई  की ओर से 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं की तिथियों 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन का काम शुरू हो चूका है। इस बात की घोषणा के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने आयोजित हो चुके पेपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी है। 

सीबीएसई 10वीं 12वीं की कॉपियों का ...

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि देशभर में 3,000 सीबीएसई स्कूलों को 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन के लिए चिन्हित किया गया है। इन केंद्रों पर 1.5 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं को टीचर्स के घरों पर चैकिंग के लिए भेजा जाएगा। इस प्रक्रिया में लगभग 50 दिनों का वक्त लगेगा। इन उत्तर-पुस्तिकाओं को मूल्यांकन केन्द्रों से शिक्षकों के घर पहुंचाने का कार्य 10 मई यानि आज से शुरू किया जायेगा। सभी शिक्षक उन कापियों को अपने घर पर चेक करेंगे, सभी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 50 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

बीते दिन में मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा था कि सीबीएसई के बची हुईं परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। पोखरियाल ने कहा था, ''छात्र-छात्राओं को अपने बचे हुए परीक्षाओं की चिंता है. इस वजह से 10वीं और 12वीं क्लास के जो एग्जाम रह गए हैं उन्हें 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News