Cat Exam 2019: इन टिप्स की मदद से करें एग्जाम की तैयारी, जरूर होंगे सफल

11/15/2019 2:24:08 PM

नई दिल्ली: आईआईएम( भारतीय प्रबंधन संस्थान) सहित अन्य शीर्ष  मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए कैट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। कैट को देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस बार परीक्षा का आयोजन आईआईएम कोझिकोड करेगा। करीब 2.44 लाख छात्र इस बार परीक्षा देंगे। इस बार परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2019 को किया जाएगा। कैट में आने वाले स्कोर के आधार पर ही देश के 20 आईआईएम और 100 बिजनेस स्कूल्स में दाखिला मिलता है। IIMs में करीब 4,000 सीटें मौजूद हैं। ऐसे में अगर आप भी घर बैठ कर कैट एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कि आपको किन बातों पर ध्याम देना चाहिए।

Image result for exam preparation

अपनी कमजोरियों को पहचानें
तैयारी से पहले अपनी क्षमता पर ध्यान दें। कुछ खास बिंदुओं के बारे में सोचें कि आप उन्हें कर सकते हैं या नहीं। जैसे वर्बल, लॉजिकल, रीजनिंग, डाटा इंटरपे्रटेशन आदि में यदि आप कमजोर हैं तो इन टॉपिक्स को मजबूत करें। सबसे पहले सिलेबस के जिन टॉपिक्स के बारे में आप कम जानते हैं उन्हें पढ़ें। पढ़ाई के दौरान निम्न बातों को ध्यान में रखें बुक्स में दिए गए सॉल्व उदाहरण को समझें और खुद भी करें। -उदाहरण से मिलते-जुलते अनसॉल्व्ड प्रश्नों की प्रेक्टिस करें। इनकी प्रेक्टिस हफ्ते में कई बार करें, ताकि एग्जाम से कुछ दिन पहले दिए गए मॉक टैस्ट पेपर्स को आसानी से सॉल्व कर सकें।इसके बाद कैट परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को सॉल्व करने का प्रयास करें।

Related image

परीक्षा वाले दिन क्या करें
अच्छी नींद लें। न देर से सोएं और न जल्दी उठें। अच्छी तरह से आराम करने के बाद परीक्षा में दिमाग सही से काम करेगा। ढंग से नाश्ता करें और आरामदायक कपड़ा पहनें। यह सुनिश्चित करें कि एग्जाम के दौरान कपड़े या किसी चीज की वजह से आप को टेंशन न हो। सोशल मीडिया और मोबाइल गेम से परहेज करें। हो सकता है उन चीजों से आपका ध्यान कहीं और खिंच जाए।

Related image

फंडामेंटल जानकारी पूरी रखें
तैयारी की शुरुआत कहीं से भी शुरू करने के बजाय संबंधित विषय की बेसिक बुक्स से करें। ताकि आधारभूत चीजों की सही और पूरी जानकारी हो सके। इससे आपको आगे की तैयारी में यह फायदा होगा कि आप कहीं अटकेंगे नहीं। बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होने से अच्छे मार्क्स उम्मीद भी बढ़ जाती है।

Image result for cat exam

उद्देश्य पर ध्यान दें
कैट की तैयारी के लिए सिलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। सिलेबस के अलग-अलग टॉपिक्स में से सबसे पहले अहम विषयों को टारगेट करें। फिर टाइम टेबल के अनुसार हर विषय का समय निश्चित करें। ताकि किसी एक विषय की तैयारी अच्छी करने के चक्कर में समय निकल जाए और बाकी विषय छूट जाएं।

सिलेबस की समझ रखें
पढऩे बैठें तो सिलेबस अपने साथ जरूर रखें। सिलेबस तीन भागों में विभाजित है- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरपे्रटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन। समय प्रबंधन के अनुसार तीनों भागों के मुख्य बिंदुओं को पढ़ें। इसमें बेसिक तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपनी इंग्लिश ग्रामर को अच्छे से पढ़ें, नोट्स भी बनाएं।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट
बुक्स के अलावा अपनी तैयारी को इंटरनेट के माध्यम से भी मजबूत कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो कई सारे कॉम्पिटेटिव एग्जाम और एंट्रेस एग्जाम के मॉक टैस्ट पेपर और टैस्ट सीरिज संचालित करती हैं। ऐसे में ये आपकी तैयारी में मदद करेंगे। दिन में से आधा या एक घंटा देकर इन टैस्ट पेपर और सीरीज को सॉल्व कर सकते हैं। इससे आपको इस बात का भी अंदाजा लग जाएगा कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है। समय प्रबंधन के अनुसार आप सुबह या दिन के समय किताबी पढ़ाई करें और फिर ऑनलाइन टैस्ट देकर खुद को परखें। नियमित अध्ययन जरूर करें।

Image result for ऑनलाइन मॉक टेस्ट

इंटरनेट का इस्तेमाल करें
मौजूदा समय में यह कहा जा सकता है कि जिसकी कोई मदद नहीं करता है, उसकी इंटरनेट मदद करता है। कई ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग हैं जहां आपको स्टडी मटीरियल से लेकर सैंपल पेपर्स तक उनकी वेबसाइट पर मिल जाएंगे। उनके सोशल मीडिया पेज जैसे फेसबुक आदि पर पेज मिल जाएंगे, जहां आपको जरूरी जानकारी मिल जाएंगी। 

जरूरी सामान संभालें
एग्जाम में जाने से पहले कैट हॉल टिकट और आईडी प्रूफ को संभालकर रखें। आखिरी क्षण में जल्दबाजी में काम खराब हो सकता है। परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचे।


Author

Riya bawa

Related News