करियर कॉन्क्लेव 2019-20: छात्रों ने नौकरी के विकल्पों को तलाशा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के द्वारा त्यागराज स्टेडियम में आयोजित किए गए करियर कॉन्क्लेव 2019-20 के दूसरे दिन मंगलवार को 10 हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। सुबह 8 बजे से करियर कॉन्क्लेव पहुंची छात्राओं ने अपने लिए उपयोगी कई शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी ली। दूसरी शिफ्ट में पहुंचे छात्रों ने अपने-अपने करियर की दुविधाओं को विभिन्न संस्थाओं के केंद्रों पर पहुंचकर दूर किया। छात्र स्नातक में क्या विषय लें, क्या कोर्स चुनें, किस स्ट्रीम में जाएं जैसी जानकारियों को लेने के साथ-साथ 12वीं के बाद नौकरी के विकल्पों की भी तलाश में दिखे। जिसके कारण दिल्ली पुलिस, दिल्ली मेट्रो, एयर फोर्स, बीएसएफ, सीआईएसएफ के स्टॉलों पर दोपहर बाद ज्यादा भीड़ देखी गई। 

छात्राओं के लिए करियर से लेकर नौकरी तक हैं कई आकर्षक विकल्प
छात्राओं के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स ऑफ ट्रेड्स मुफ्त डिप्लोमा कोर्स दे रहा है। स्टॉल पर बैठी ललिता ने कहा कि यहां 10वीं पास छात्राएं दिल्ली में अपने घर के पास स्थित 21 आईटीआई संस्थानों में यह कोर्स कर सकती हैं। ब्यूटी एवं वेलनेस के स्टॉल पर बैठी प्रवीना ने बताया कि 1000 से ज्यादा लड़कियां आ चुकी हैं। लड़कियों को इस क्षेत्र में करियर विकल्प पसंद आ रहा है। 

इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड जूलरी के काउंटर पर बैठी संजना ने बताया कि सुबह की शिफ्ट में 500 से अधिक छात्राओं ने जूलरी के कोर्सों के बारे में पूछा है। 4 माह से 48 माह तक के कोर्सों को करने के बाद इस क्षेत्र में एक निश्चित आय शुरू हो जाती है। वल्र्ड क्लास स्किल सेंटर पर बैठे अजय ने बताया कि कपड़ों की डिजाइनिंग के लिए 400 से अधिक छात्रों ने स्टॉल पर विजिट किया है। 

डिजाइनिंग इंडस्ट्री में लड़कियों ने आने का ज्यादा क्रेज दिखाया है। वहीं फुटवियर स्टॉल पर बैठे फैजान ने बताया कि फुटवियर डिजाइन के लिए कई लड़कियों ने सहमति दी है। करीब 700 छात्र-छात्राओं ने इसमें करियर के अवसरों के बारे में जानकारी ली है। इसकी खूबी यह है कि छात्राएं स्नातक करते हुए इस कंपनी में काम कर सकेंगी। इवन कारगो के स्टॉल पर बैठी करीना ने बताया कि सुबह 6 से दोपहर 11 बजे तक की शिफ्ट में छात्राओं को पार्ट टाइम नौकरी दी जा रही है जिसके बाद छात्राओं को दोपहर के स्कूलों में स्नातक करने की सहूलियत रहेगी। इसके लिए 10 हजार रुपए महीना तनख्वाह शुरू में मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News