CBSE Board Exam 2021: CBSE ने 10वीं-12वीं बोर्ड के छात्रों को दी सुविधा, बदल सकते हैं एग्जाम सेंटर

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 02:45 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वी-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति प्रदान की है। कोरोना महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते अगर छात्र दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं तो वे प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जो अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव चाहते हैं तो वे 25 मार्च, 2021 तक अपने स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। 

CBSE ने दी छात्रों को सुविधा, 10 वीं व 12वीं के परीक्षार्थी बदल सकेंगे  परीक्षा केंद्र The Talks Today
CBSE बोर्ड के मुताबिक, कोरोना के चलते छात्रों को नामांकित या आवंटित स्कूल या परीक्षा केंद्र में प्रैक्टिकल या थ्योरी परीक्षा के लिए उपस्थित होने में परेशानी हो रही है। खासकर ऐसे छात्र जो अपनी फैमिली से साथ अन्य शहरों में चले गए हैं और परीक्षा में शामिल होने के लिए यात्रा से बचना चाहतें हैं तो वे इनका लाभ उठा सकते हैं। वे सभी छात्र परीक्षा केंद्र के लिए बदलाव कर सकते हैं, जिनका सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2021 के लिए रोल नंबर जारी किया गया है। वे अपने संबंधित स्कूल से थ्योरी या प्रैक्टिकल के लिए परीक्षा केंद्र को बदलने का अनुरोध कर सकते है।

बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान  में रखा गया है और इसी के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और ...
स्टूडेंट्स दोनों परीक्षा केंद्रों में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकते हैं। साथ ही छात्रों को उस शहर और राज्य का नाम देना होगा, जहां से वे परीक्षा देना चाहते हैं। ध्यान रहें, थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं के मामले में केवल एक बार परीक्षा केंद्र का शहर बदला जाएगा। साथ ही तय तिथि के बाद मिलने वाले अनुरोधों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस पढें। बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा क्रमश: 4 मई से 7 जून और 4 मई से 14 जून, 2021 के बीच आयोजित करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News