Board Exams 2020: कम समय में अच्छे नंबर लाने के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

2020-02-20T16:18:04.1

नई दिल्ली: देशभर में इन दिनों 10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं चल रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है।  कई छात्र परीक्षाओं को लेकर काफी स्ट्रेस में हैं। स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं। लेकिन परीक्षाओं के समय अक्सर स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने को लेकर काफी पैनिक हो जाते हैं और बिना खाए-पिए और सोए ही रातभर प्रेशर में पढ़ाई करते हैं।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपके ऐसा करने की आदत आपकी सेहत के साथ आपके एग्जाम को भी बर्बाद कर सकती है। लेकिन आज हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके स्टूडेंट्स एग्जाम की बेहतर तरीके से तैयारी कर पाएंगे -
 
परीक्षा में फॉलो करें ये खास टिप्स-

Image result for board exam

1.लिखकर पढ़ाई करें
एग्जाम की तैयारी करने के दौरान किसी कॉपी में जरूरी प्वॉइंट्स जरूर लिखते रहें। ऐसा करने से आपको चैप्टर्स की जरूरी चीजें अच्छे से याद हो जाएंगी और पढ़ाई करने में आपको इंटरेस्ट भी आएगा।

Image result for board exam 2020 punjab kesari

2. टाइम का सही इस्तेमाल करें
कम समय में ज्यादा टॉपिक्स कवर करना कई बार स्टू़डेंट्स के लिए मुश्किल हो जाता है, इसलिए एग्जाम की तैयारियों के दौरान टाइम बहुत कीमती होता है।  अच्छे मार्क्स लाने के लिए अपने टाइम का सही तरीके से इस्तेमाल करें। 

3. रूटीन को फॉलो करें 
एग्‍जाम की तैयारी के दौरान न तो देर तक जागें और न ही जल्‍दी उठें। एक तय समय पर सोऐं और जागें, इससे कुछ ही दिनों में आपकी आदत बन जाएंगी और नए रूटीन के मुताबिक पढ़ने में कोई परेशानी नहीं आएगी। ध्‍यान रखें कि आपको रूटीन को पूरी तरह फॉलो करना है।

PunjabKesari board exam 2020

4. हेल्‍दी डाइट है जरूरी 
एग्जाम के समय अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। एग्जाम में एनर्जेटिक रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें, जिसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और फाइबर मौजूद हों. जैसे- सूप, सलाद, फल, हरी सब्जियां.खाना बहुत जरूरी है।  


Author

Riya bawa

Related News