Bihar Police Constable Exam: कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित, चेक करें डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 10:10 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, बिहार की ओर से कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए नई तारीख घोषित कर दी है। इस बार परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। बोर्ड की ओर से  नई परीक्षा तिथि को लेकर एक नोटिस जारी किया है जिसके मुताबिक भर्ती परीक्षा अब 8 मार्च को आयोजित की जाएगी। 

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी-पहला सत्र सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित किया जाएगा। नोटिस के अनुसार उम्मीदवार ध्यान रखें कि ये परीक्षा सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनकी परीक्षा 20 जनवरी को होनी थी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों CSBC की ऑफिशियल वेबसाइट से नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। ये एडमिट कार्ड 20 फरवरी से डाउनलोड किए जाएंगे। 

गौरतलब है कि बिहार पुलिस /बिहार सैन्य पुलिस/ विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी/ बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में 'सिपाही' (कॉन्स्टेबल) के 11,880 पदों पर भर्ती होनी हैं। 

चयन प्रक्रिया 
चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का स्तर 12वीं होगा और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी, ये परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग होगी यानी कि इसमें हासिल हुए अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के देनी होगी। 

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी।  फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं - दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। 

ऐसे करें चेक 
जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट csbc.bih.nic.inपर जाकर डिटेल चेक कर सकते है।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News