बिहार बोर्ड परीक्षा: नकल पर नकेल कसने की तैयारी, लगेगा 2000 रुपये जुर्माना या होगी जेल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 04:41 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में अगर कोई उम्मीदवार नकल करते पकड़ा गया तो उसे जुर्माना देना होगा। अगर कोई मिसबिहेवियर करते हुए पकड़ा गया तो उसे दो हजार रुपए का जुर्माना या फिर छह महीने की कैद या दोनो सजा का दंड लग सकता है। खबरों की मानें तो इसे लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को दिशा निर्देश भेजे जा रहे हैं। 

हर केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती
बिहार बोर्ड परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के प्रावधानों को लागू किया जायेगा। केंद्रों पर दंडाधिकारी तैनात किए जाएंगे। इसकेअलावा हर केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।

परीक्षाएं एक फरवरी से 13 फरवरी तक
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा एक से 13 फरवरी तक चलेंगी। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3123 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिले की बात करें तो कुल 82 परीक्षा केंद्र पर सैद्धांतिक परीक्षा ली जायेगी। हर केंद्र पर परीक्षा के समय 144 धारा लगायी जायेगी। परीक्षा के समय हर केंद्र पर 144 धारा लगायी जायेगी। सभी केद्रों पर मुख्य गेट पर पुलिस की तैनाती की जायेगी। 

हैंड सेनेटाइजर और मास्क अनिवार्य
परीक्षा केंद्रों पर गोलाकार चिन्ह बनाये जायेंगे ताकि छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जा सके। छात्र परीक्षार्थी गोले में खड़े होकर ही बारी-बारी से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। सभी छात्र को मास्क और हैंड सेनेटाइजर लेकर आना अनिवार्य है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News